Advertisement

फैज अहमद फैज की बेटी को दिल्ली में एक इवेंट में हिस्सा लेने से रोका गया, गहराया विवाद

प्रख्यात उर्दू शायर फैज अहमद फैज के शे’ र और शायरी से कौन रुबरु नहीं होगा। क्या पाकिस्तान और क्या...
फैज अहमद फैज की बेटी को दिल्ली में एक इवेंट में हिस्सा लेने से रोका गया, गहराया विवाद

प्रख्यात उर्दू शायर फैज अहमद फैज के शे’ र और शायरी से कौन रुबरु नहीं होगा। क्या पाकिस्तान और क्या भारत? उनके शब्दों और हर्फों की बानगी सरहद की दीवारों से भी निर्बाध आवाजाही करती रही है। लेकिन पिछले दिनों फैज की बेटी के साथ घटी घटना ने विवाद खड़ा कर दिया है। फैज की बेटी को एक कार्यक्रम के लिए दिल्ली आने का निमंत्रण दिया गया, लेकिन उन्हें कार्यक्रम में शामिल नहीं होने दिया गया।

फैज अहमद फैज की बेटी मोनीजा हाशमी मशहूर टीवी और मीडिया शख्सियत हैं। न्यूज-18 के मुताबिक, उन्हें दिल्ली में चल रहे 15 वें एशिया मीडिया समिट में स्पीकर के तौर पर न्यौता दिया गया था। लेकिन मोनीजा हाशमी को इस कार्यक्रम में सम्मिलित नहीं होने दिया गया।

बता दें कि इस कार्यक्रम का आयोजन सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय और प्रसार भारती कर रहा है। लेकिन उन्होंने भी इस घटना के बारे में कोई जानकारी नहीं होने की बात कही है।

रिपोर्ट के मुताबिक, फैज फाउंडेशन ट्रस्ट के सूत्रों ने बताया कि  जब हाशमी होटल पहुंची तो उन्हें बताया गया कि उनके नाम पर कोई बुकिंग नहीं है। बाद में हाशमी को एशिया पैसेफिक इंस्टीट्यूट फोर ब्रॉडकास्टिंग डेवलेपमेंट (एआईबीडी) के डायरेक्टर ने बताया कि इस सम्मेलन में उन्हें बोलने की इजाजत नहीं दी जाएगी।

प्रधान मंत्री कार्यालय, भारत और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को टैग करते हुए हाशमी के बेटे अली हाशमी ने लिखा, "यह है आपका शाइनिंग इंडिया ?? मेरी 72 वर्षीय मां और फैज की बेटी को आधिकारिक तौर पर आमंत्रित करने के बाद सम्मेलन में भाग लेने की अनुमति नहीं दी। शर्मनाक।"

भारत के कई बुद्धिजीवी इस घटना का कड़ा विरोध कर रहे हैं। मशहूर अधिवक्ता प्रशांत भूषण ने ट्वीट किया, “भारत सरकार के फैज अहमद फैज की बेटी को निर्वासित करने और दिल्ली में एशिया मीडिया शिखर सम्मेलन में भाग लेने से रोकने के लिए मोदी सरकार पर शर्म आती है। फैज न केवल एक उत्कृष्ट उर्दू शायर थे बल्कि पाकिस्तान में सैन्य शासन के कड़े विरोधी थे।”

सीपीआईएम नेता मोहम्मद सलीम ने सुषमा स्वराज और राजनाथ सिंह को टैग करते हुए ट्वीट किया, “इस तरह के की शरारत के पीछे क्या कारण है? फैज अहमद फैज की बेटी  मोनीजा हाशमी को निर्वासित करने का फैसला किसने किया?”

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad