Advertisement

सभी हवाईअड्डों पर व्यावसायिक विमानों की आवाजाही शुरू, वायुसेना हाई अलर्ट पर

भारत और पाकिस्तान के तनाव के बीच देश के लगभग 9 एयरपोर्ट से यात्रियों की आवाजाही कुछ देर के लिए रोक दी...
सभी हवाईअड्डों पर व्यावसायिक विमानों की आवाजाही शुरू, वायुसेना हाई अलर्ट पर

भारत और पाकिस्तान के तनाव के बीच देश के लगभग 9 एयरपोर्ट से यात्रियों की आवाजाही कुछ देर के लिए रोक दी गई थी, अब डीजीसीए ने सभी एयरपोर्ट से फिर से फ्लाइट सेवा बहाल करने की अनुमति दी है। भारत और पाकिस्तान की सेना के बीच नियंत्रण रेखा के दोनों तरफ से गोलीबारी की जा रही है जिसके मद्देनजर यह कदम उठाया गया था।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक एक अधिकारी ने बताया कि आपात स्थिति को ध्यान में रखते हुए श्रीनगर, जम्मू और लेह के अलावा अमृतसर और चंडीगढ़ में व्यावसायिक विमानों की आवाजाही को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया। हालांकि अधिकारी ने आपात स्थिति की प्रकृति के बारे में नहीं बताया लेकिन माना जा रहा है कि बुधवार सुबह बडगाम जिले में भारतीय वायु सेना के विमान के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने के मद्देनजर यह कदम उठाया गया।  जम्मू और लेह हवाईअड्डों को भी व्यावसायिक विमानों के लिए बंद कर दिया गया है।  

अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर भी असर

भारत और पाकिस्तान के एयरस्पेस सिस्टम से जो भी अंतरराष्ट्रीय विमान उड़ने थे उन्हें रद्द कर दिया गया। कुछ विमानों के रूट को भी बदल गया गया है।

पाकिस्तान ने भी रद्द की उड़ानें

पाकिस्तान ने भी सीमा के पास वाले सभी एयरपोर्ट को अलर्ट पर रखा है। पाकिस्तान ने लाहौर, मुल्तान, फैसलाबाद, सियालकोट और इस्लामाबाद एयरपोर्ट से उड़ने वाली फ्लाइटों को कैंसिल कर दिया है।

हाई अलर्ट पर सुरक्षा बल

नियंत्रण रेखा के दोनों तरफ से गोलीबारी बढ़ जाने से सुरक्षाबलों एवं अन्य प्रतिष्ठानों को हाई अलर्ट पर रख दिया गया है। यह गोलाबारी पाकिस्तानी सेना की ओर से बुधवार तड़के शुरू की गई। वहीं खबरों के मुताबिक पाकिस्तान के दो लड़ाकू विमानों ने भारतीय एयर स्पेस का उल्लंघन किया है। पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों ने भारतीय सीमा में कुछ बम भी गिराए हैं।

सीमा पर तनाव बढ़ा, अस्पतालों में छुट्टियां रद्द

सीमा पर बढ़ते तनाव को देखते हुए सीमा पर स्थित सभी तरह के अस्पताल और स्वास्थ्य केंद्रों पर भारी संख्या में दवाइयां मुहैया कराई जा रही हैं। साथ ही इन स्वास्थ्य केंद्रों और अस्पतालों में कार्यरत कर्मियों की छुट्टी को रद्द कर दिया गया है।

राजनाथ ने की सुरक्षा स्थिति की समीक्षा

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने देश में सुरक्षा की स्थिति की समीक्षा की। बैठक के दौरान, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने अन्य लोगों के साथ देश में सुरक्षा की स्थिति और सभी संवेदनशील स्थानों में शांति सुनिश्चित करने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में विवरण दिया। इस बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल, रॉ चीफ, गृह सचिव समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

इसके साथ ही राजनाथ सिंह ने सभी अर्धसैन्य बलों के महानिदेशकों से मुलाकात की। महानिदेशकों ने राजनाथ सिंह को सीमा के हालात से अवगत कराया। सभी महानिदेशकों को सीमा पर पूरी तैयारी और पूरी ताकत से तैनाती के लिए विशेष निर्देश दिए गए।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad