Advertisement

आईसीएमआर और एनसीडीसी जिला स्तर पर कोरोना की निगरानी के लिए सीरम सर्वेक्षण करेंगे शुरू

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में जिला स्तर पर कोविड-19 पर नजर रखने के लिए सरकार की दो...
आईसीएमआर और एनसीडीसी जिला स्तर पर कोरोना की निगरानी के लिए सीरम सर्वेक्षण करेंगे शुरू

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में जिला स्तर पर कोविड-19 पर नजर रखने के लिए सरकार की दो अनुसंधान इकाइयां सीरम सर्वेक्षण शुरू करने की प्रक्रिया में हैं।

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) और राष्ट्रीय बीमारी नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) 10 स्वास्थ्य प्रतिष्ठानों में सर्वेक्षण के लिए अहम पक्षकारों के साथ काम करेंगे। इन 10 प्रतिष्ठानों में से छह सार्वजनिक और चार निजी प्रतिष्ठान होंगे।

क्या है सीरम सर्वेक्षण?

सीरम सर्वेक्षण में संक्रमण के खिलाफ एंटीबॉडीज की मौजूदगी का पता लगाने के लिए लोगों के किसी समूह के रक्त सीरम का परीक्षण किया जाता है। मंत्रालय ने अपनी वेसाइट पर अपलोड किए गए एक दस्तावेज में कहा कि देश के सभी जिलों में सार्स-कोव-2 संक्रमण को लेकर एक व्यवस्थित सर्वेक्षण की आवश्यकता है।

एक माह में लिए जाएंगे 800 नमूने

इसमें कहा गया, ‘‘यह सर्वेक्षण मौजूदा जांच निर्देशों के अनुरूप नियमित जांच के अतिरिक्त होगा।’’ मंत्रालय ने कहा कि सर्वेक्षण के तहत एक सप्ताह में 200 नमूने तथा एक महीने में 800 नमूने शामिल होंगे।

देश भर में 70 हजार से अधिक मामले

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक, देश में पिछले 24 घंटों में 3,604 मामले सामने आए हैं। देश में अब पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 70,756 हो गई है,इसमें 46,008 सक्रिय मामले, 22454 ठीक / डिस्चार्ज / माइग्रेट मामले और 2,293 मौतें शामिल हैं। वहीं पिछले 24 घंटों में 87 लोगों की मौत हुई है। जिसके बाद मारने वालों का आंकड़ा 2293 पहुंच गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad