Advertisement

इस साल कोरोना से हुई मौतों में 92% थे वैक्सीनेटेड, जानें टीके की प्रभावशीलता कितनी?

देश में इस साल कोरोना महामारी से हुई हजारों की मौतों के मामलों में चौंका देने वाली बात सामने आई...
इस साल कोरोना से हुई मौतों में 92% थे वैक्सीनेटेड, जानें टीके की प्रभावशीलता कितनी?

देश में इस साल कोरोना महामारी से हुई हजारों की मौतों के मामलों में चौंका देने वाली बात सामने आई है।भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव ने गुरुवार को कहा कि इस साल अब तक 92 % कोविड मौतें बिना टीकाकरण वाले व्यक्तियों के कारण हुई हैं। उन्होंने यह भी कहा कि भारत दूसरा देश है जिसके पास वैक्सीन ट्रैकर है।

देश में कोविड स्थिति पर एक प्रेस ब्रीफिंग में आईसीएमआर प्रमुख ने मृत्यु दर की रोकथाम में टीके की प्रभावशीलता के बारे में कहा कि कोविड के टीके की पहली खुराक कोविड से लड़ने में 98.9% प्रभावी है। यदि दोनों खुराक दी जाती है तो यह 99.3 % तक असरदार हो जाती है। उन्होंने कहा कि टीकों के विकास और प्रभाव को वैज्ञानिक रूप से मापा गया है।

इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल का भी एक बयान आया है, जिसमें उन्होंने कहा कि 2 से 8 फरवरी वाले सप्ताह में पूरे विश्व में 10,787 मृत्यु प्रतिदिन दर्ज की गई। वहीं अभी भी 8,330 मृत्यु विश्व में दर्ज की जा रही हैं। भारत में 2 से 8 फरवरी के सप्ताह में 615 मृत्यु दर्ज की गई थी। अब उसमें भी भारी गिरावट देखी जा रही है।

बता दें कि पिछले साल दूसरी लहर में 49वें दिन के आसपास पीक दर्ज किया गया था। इसके बाद 68वें दिन में मामले घटने लगे। इस साल तीसरी लहर में ओमिक्रोन का पीक 18 दिनों में ही दर्ज कर लिया और 24 दिनों के बाद मामलों में गिरावट शुरू हो गई।

 

 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad