Advertisement

भारत, यूएई वैश्विक भलाई के लिए मिलकर काम करते रहेंगे: दिल्ली लौटने के बाद पीएम मोदी

दो देशों के दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अब फ्रांस के बाद संयुक्त अरब अमीरात का दौरा भी पूरा...
भारत, यूएई वैश्विक भलाई के लिए मिलकर काम करते रहेंगे: दिल्ली लौटने के बाद पीएम मोदी

दो देशों के दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अब फ्रांस के बाद संयुक्त अरब अमीरात का दौरा भी पूरा कर लिया है। यूएई दौरे के समापन पर, पीएम मोदी ने रविवार को एक वीडियो साझा कर खाड़ी देश के अपने दौरे की झलकियां दिखाई और कहा कि दोनों देश वैश्विक बेहतरी के लिए काम करना जारी करेंगे।

रविवार को ट्विटर पर वीडियो साझा कर, पीएम मोदी ने लिखा, "भारत और यूएई आगे भी वैश्विक बेहतरी के लिए काम जारी रखेंगे। पेश हैं कल की कुछ झलकियां..." गौरतलब है कि, पीएम मोदी 15 जुलाई को दिल्ली वापस लौट गए। पीएम ने ट्वीट किया, "एक सार्थक यूएई यात्रा का समापन। हमारे देश कई सारे मुद्दों पर साथ काम करते हुए इस ग्रह को बेहतर बनाने में जुटे हैं। मैं, गर्मजोशी और आतिथ्य के लिए एचएच शेख मोहम्मद बिन ज़ायेद अल नहयान का आभार व्यक्त करता हूं।"

पीएम मोदी के दौरे से पहले, विदेश सचिव, विनय मोहन क्वात्रा ने कहा था कि "दौरा छोटा मगर काफी अहम है। यूएई दौरे के समापन के बाद क्वात्रा ने कहा कि पीएम मोदी ने यूएई के राष्ट्रपति, शेख मोहम्मद बिन ज़ायेद अल नहयान से मुलाकात की।" उन्होंने इस यात्रा को "जबरदस्त रणनीतिक महत्व" बताया क्योंकि यह प्रधान मंत्री मोदी और संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति के बीच "दोस्ती और विश्वास के गहरे बंधन" को प्रदर्शित करता है।

ज्ञात हो कि भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच 18 फरवरी, 2022 को हस्ताक्षरित एक समझौते, सीईपीए को एक मई, 2022 से लागू किया गया। पीएम मोदी और संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के बीच हस्ताक्षर किए गए थे। क्वात्रा ने कहा, "दोनों देशों के बीच व्यापार और आर्थिक साझेदारी और जुड़ाव काफी बढ़ गया है।"

उन्होंने कहा कि "इस बार की यात्रा कुछ महत्वपूर्ण तरीकों से उस रणनीतिक आर्थिक साझेदारी के एक और स्तंभ को एक साथ रखती है।" विदेश सचिव ने यह भी कहा कि पीएम मोदी की यात्रा शायद "भारत के लिए नए रास्ते" खोलेगी ताकि क्षेत्र और उससे परे अन्य देशों के साथ समान साझेदारी की रूपरेखा तैयार की जा सके।

पीएम मोदी शनिवार को यूएई पहुंचे और हवाई अड्डे पर अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद ने उनका स्वागत किया। अबू धाबी हवाई अड्डे पर पहुंचने पर पीएम मोदी का भी औपचारिक स्वागत किया गया। अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री ने अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात की।

इसके अलावा, सीओपी28 के मनोनीत अध्यक्ष, सुल्तान बिन अहमद अल जाबेर ने भी पीएम मोदी से मुलाकात की और दोनों नेताओं ने व्यापक मुद्दों पर चर्चा की। पीएम मोदी ने यूएई को सीओपी28 की अध्यक्षता के लिए भी भारत के समर्थन का आश्वासन दिया। प्रधानमंत्री मोदी का संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में भव्य स्वागत किया गया, जहां प्रतिष्ठित बुर्ज खलीफा को भारतीय ध्वज के रंगों से रोशन किया गया।

शुक्रवार को बुर्ज खलीफा पर गगनचुंबी इमारत ने उनकी तस्वीर भी प्रदर्शित की, जिसके बाद एक संदेश लिखा था, "माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत है।" प्रधानमंत्री फ्रांस की अपनी दो दिवसीय यात्रा समाप्त करने के बाद शनिवार को संयुक्त अरब अमीरात के लिए विमान से रवाना हुए। पीएम मोदी ने अपनी फ्रांस यात्रा को "यादगार" बताया, उन्होंने कहा कि यह अधिक उल्लेखनीय था क्योंकि उन्होंने बैस्टिल दिवस समारोह में भाग लिया था।

उन्होंने गर्मजोशी और आतिथ्य के लिए फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन और फ्रांस के लोगों का भी आभार व्यक्त किया। उन्होंने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के निमंत्रण पर फ्रांस का दौरा किया।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad