Advertisement

घर पर लगवाएं ई-व्हीकल चार्जिंग स्टेशन, खर्च करने होंगे सिर्फ 2500 रुपये, ऐसे करना होगा आवेदन

दिल्ली सरकार मॉल, अपार्टमेंट, अस्पतालों और शहर के ऐसे अन्य स्थानों पर दो और तीन पहिया वाहनों सहित हल्के...
घर पर लगवाएं ई-व्हीकल चार्जिंग स्टेशन, खर्च करने होंगे सिर्फ 2500 रुपये, ऐसे करना होगा आवेदन

दिल्ली सरकार मॉल, अपार्टमेंट, अस्पतालों और शहर के ऐसे अन्य स्थानों पर दो और तीन पहिया वाहनों सहित हल्के इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए निजी चार्जर लगाने के लिए केवल 2,500 रुपये चार्ज करेगी।

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने सिंगल विंडो सुविधा शुरू करते हुए यह घोषणा की कि उपभोक्ता संबंधित डिस्कॉम पोर्टल पर जाकर या निजी चार्जिंग स्टेशनों की स्थापना के लिए हेल्पलाइन नंबरों पर कॉल करके लाभ उठा सकते हैं।

आवेदक पोर्टल पर जा सकते हैं और भरोसेमंद इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) चार्जर देख सकते हैं जिन्हें सरकार द्वारा सूचीबद्ध किया गया है। वे इन चार्जर्स की कीमत की तुलना कर सकते हैं और उन्हें ऑनलाइन या फोन कॉल के जरिए ऑर्डर कर सकते हैं। दिल्ली सरकार चार्जिंग स्टेशनों के लिए पहले 30,000 आवेदकों को 6,000 रुपये की सब्सिडी प्रदान कर रही है, जिससे प्रत्येक चार्जर की प्रभावी लागत लगभग 2,500 रुपये हो गई है।


गहलोत ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि दिल्ली सरकार द्वारा प्रदान किए गए प्रोत्साहन से चार्जर्स की लागत 70 प्रतिशत तक कम हो जाएगी। उन्होंने आश्वासन दिया कि आवेदन जमा करने के सात कार्य दिवसों के भीतर इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) चार्जर की स्थापना और संचालन पूरा हो जाएगा।

कम ईवी टैरिफ का लाभ उठाने के लिए आवेदक नए विद्युत कनेक्शन (प्री-पेड मीटर सहित) का विकल्प चुन सकते हैं या मौजूदा कनेक्शन के साथ जारी रख सकते हैं।

उन्होंने कहा, "मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के सक्षम नेतृत्व में, दिल्ली सरकार भारत की ईवी राजधानी बनने के लिए दिल्ली की यात्रा को आगे बढ़ा रही है। चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर तक पहुंच बढ़ाने से ईवी खरीदने से पहले किसी भी संदेह और अनिश्चितताओं को दूर किया जा सकेगा।"

दिल्ली डायलॉग एंड डेवलपमेंट कमीशन (डीडीसी) की वाइस चेयरमैन जैस्मिन शाह ने दावा किया कि भारत में पहली बार मॉल, ऑफिस, रेजिडेंशियल सोसाइटी, कॉलेजों में निजी चार्जर लगाने की सिंगल विंडो सुविधा हो रही है।

इन ईवी चार्जिंग पॉइंट्स के माध्यम से खपत होने वाली बिजली के लिए सरकार द्वारा निर्धारित टैरिफ दर 4.5 रुपये प्रति यूनिट है। गहलोत ने कहा, "भारत में पहली बार ईवी चार्जर लगाने के लिए इस तरह की एक सुविधाजनक प्रक्रिया विकसित की गई है और उनकी व्यापक स्थापना के साथ, दिल्ली ईवी चार्जिंग पॉइंट तक पहुंच के मामले में दुनिया का सबसे अच्छा शहर बन जाएगा।"

मंत्री ने कहा, "कोई भी अब केवल 2,500 रुपये की कनेक्शन लागत पर निजी ईवी चार्जर स्थापित कर सकता है। हमने एक सक्षम वातावरण बनाया है, जो आने वाले समय में सुनिश्चित करेगा कि अधिक से अधिक इलेक्ट्रिक वाहन दिल्ली की सड़कों पर चलेंगे।"

सिंगल-विंडो पोर्टल आवेदक को अपनी सुविधानुसार इंस्टॉलेशन शेड्यूल करने की अनुमति देता है। वे हल्के ईवी चार्जर के लिए 6,000 रुपये तक की सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं और बाकी राशि (2,500 रुपये) का भुगतान कर सकते हैं।

ईवी चार्जर की स्थापना के लिए स्थान की आवश्यकता न्यूनतम है। एलईवी एसी के लिए केवल एक वर्ग फुट और एसी 001 के लिए दो वर्ग फुट की आवश्यकता होती है, डीसी-001 को दो वर्ग मीटर क्षेत्र और दो मीटर ऊंचाई वाली जमीन पर स्थापित किया जा सकता है।

एलईवी एसी चार्जर और एसी 001 चार्जर दोनों वॉल-माउंटेड हैं।

परिवहन विभाग के एक बयान में कहा गया है कि दिल्ली सरकार अपनी आधिकारिक अधिसूचना के दो महीने के भीतर भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) 2021 चार्जिंग मानकों के अनुरूप एलईवी एसी चार्जर पेश करने वाली पहली होगी।

इन दोनों चार्जर का इस्तेमाल मुख्य रूप से दोपहिया और तिपहिया वाहनों को चार्ज करने के लिए किया जाता है। डीसी 001 चार्जिंग मानक का उपयोग मुख्य रूप से फ्लीट ऑपरेटरों द्वारा उपयोग की जाने वाली ई-कारों के लिए किया जाता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad