Advertisement

जेईई-एडवांस्ड 2023: वाविलला रेड्डी को शीर्ष स्थान, 43 हजार से अधिक छात्रों ने परीक्षा उत्तीर्ण की

हैदराबाद जोन के वाविलला चिदविलास रेड्डी ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) में दाखिले के लिए...
जेईई-एडवांस्ड 2023: वाविलला रेड्डी को शीर्ष स्थान, 43 हजार से अधिक छात्रों ने परीक्षा उत्तीर्ण की

हैदराबाद जोन के वाविलला चिदविलास रेड्डी ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) में दाखिले के लिए आयोजित संयुक्त प्रवेश परीक्षा जेईई-एडवांस्ड में शीर्ष स्थान हासिल किया है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि जेईई-एडवांस्ड परीक्षा के नतीजे रविवार को घोषित किए गए।

इस साल परीक्षा का आयोजन करने वाले आईआईटी गुवाहाटी के अनुसार, रेड्डी ने 360 अंकों में से 341 अंक हासिल किए। वहीं, आईआईटी हैदराबाद जोन की ही नयाकांति नगा भव्या श्री 298 अंक प्राप्त करके लड़कियों में शीर्ष स्थान पर रहीं।

शीर्ष 10 में शामिल छह छात्र आईआईटी हैदराबाद जोन से हैं। दूसरा स्थान रमेश सूर्या तेजा (हैदराबाद जोन) ने हासिल किया जिसके बाद ऋषि कालरा (रुड़की जोन) रहे।

इसके बाद के स्थान पर क्रमश: राघव गोयल (रुड़की), अडागडा वेंकट शिवराम (हैदराबाद), प्रभाव खंडेलवाल (दिल्ली), बिक्किना अभिनव चौधरी (हैदराबाद), मलय केडिया (दिल्ली), नागिरेड्डी बालाजी रेड्डी (हैदराबाद) और यंकांती पाणि वेंकट माणिधर रेड्डी (हैदराबाद) रहे।

अधिकतम संख्या में उम्मीदवार आईआईटी हैदराबाद जोन से उत्तीर्ण हुए, जिसके बाद आईआईटी दिल्ली जोन और आईआईटी मुंबई जोन हैं। शीर्ष 500 उम्मीदवारों में 174 आईआईटी हैदराबाद जोन से हैं, इसके बाद आईआईटी दिल्ली जोन से 120 और आईआईटी मुंबई जोन से 103 हैं।

कुल 13 विदेशी उम्मीदवारों ने परीक्षा उत्तीर्ण की है जबकि 155 अप्रवासी भारतीय नागरिकों (ओसीआई) ने भी परीक्षा उत्तीर्ण की।

रैंक सूची में शामिल करने के मानदंड की व्याख्या करते हुए आईआईटी गुवाहाटी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘कुल अंकों की गणना गणित, भौतिकी और रसायन विज्ञान में प्राप्त अंकों के योग के रूप में होगी। उम्मीदवारों के विषयवार अंक और कुल अंकों की गणना के आधार पर उन्हें रैंक सूची में शामिल किया जाएगा।’’

अधिकारी ने बताया, ‘‘इस साल, ‘निगेटिव मार्किंग’ (गलत जवाब पर अंक काटने की व्यवस्था) का प्रतिशत कम है, इसके अलावा ‘पेनल्टी’ के बिना अधिक प्रश्न थे, जिसने छात्रों को प्रयास करने का आत्मविश्वास दिया, जिसके परिणामस्वरूप इस वर्ष उच्च कट-ऑफ रहा।’’

आईआईटी-जेईई एडवांस्ड के दोनों पेपर की परीक्षा में कुल 1,80,372 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। इनमें से 36,204 लड़कों और 7,509 लड़कियों ने जेईई एडवांस्ड 2023 की परीक्षा उत्तीर्ण की।

देशभर के इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन, जेईई-एडवांस्ड के लिए योग्यता परीक्षा है। यह परीक्षा चार जून को आयोजित की गई थी। संयुक्त सीट आवंटन (जेओएसएए) काउंसलिंग सोमवार से शुरू होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad