Advertisement

बंगाल पुलिस का आरोप, झारखंड के विधायकों से नकदी मिलने के मामले में दिल्ली-गुवाहाटी पुलिस ने सीआईडी को छापेमारी से रोका

पश्चिम बंगाल सीआईडी ने दावा किया कि नई दिल्ली और गुवाहाटी में उसकी दो टीमों को बुधवार सुबह स्थानीय...
बंगाल पुलिस का आरोप, झारखंड के विधायकों से नकदी मिलने के मामले में दिल्ली-गुवाहाटी पुलिस ने सीआईडी को छापेमारी से रोका

पश्चिम बंगाल सीआईडी ने दावा किया कि नई दिल्ली और गुवाहाटी में उसकी दो टीमों को बुधवार सुबह स्थानीय पुलिस ने संबंधित स्थानों पर झारखंड के तीन विधायकों से नकदी जब्ती की जांच करने से रोक दिया।

जांच एजेंसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आरोप लगाया कि उनके अधिकारियों को दिल्ली पुलिस ने हिरासत में लिया, जब वे राष्ट्रीय राजधानी में एक आरोपी, तीन गिरफ्तार विधायकों के "करीबी सहयोगी" की संपत्ति पर छापेमारी कर रहे थे।

झारखंड के तीन कांग्रेस विधायकों - इरफान अंसारी, राजेश कच्छप और नमन बिक्सल कोंगारी को पश्चिम बंगाल पुलिस ने एक कार से 49 लाख रुपये से अधिक नकद जब्त करने के बाद गिरफ्तार किया था, जिसमें वे यात्रा कर रहे थे।

सीआईडी अधिकारी ने पीटीआई को बताया, "बुधवार की सुबह, पश्चिम बंगाल आपराधिक जांच विभाग (सीआईडी) के अधिकारियों की एक टीम को दिल्ली पुलिस ने नकद जब्ती मामले में गिरफ्तार किए गए विधायकों में से एक के करीबी एक आरोपी व्यक्ति की संपत्ति पर तलाशी अभियान चलाने से रोक दिया था।"

दिल्ली पुलिस जो केंद्र सरकार के अधीन कार्य करती है, ने बाद में कहा कि उन्होंने तलाशी वारंट के निष्पादन में कुछ "कानूनी विसंगतियां" पाए जाने से पहले सीआईडी टीम को सभी सहायता प्रदान की थी।

असम में पुलिस कर्मियों की 'हिरासत' के बारे में सीआईडी अधिकारी ने कहा कि भाजपा शासित पूर्वोत्तर राज्य में अधिकारियों के साथ बातचीत चल रही है।

सीआईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि चार सीआईडी अधिकारियों- एक इंस्पेक्टर और एएसआई प्रत्येक और दो एसआई को हिरासत में लिया गया और नई दिल्ली में साउथ कैंपस पुलिस थाना क्षेत्र के तहत आरोपी के आवास पर तलाशी लेने से रोक दिया गया।

राज्य के गृह विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार ने बाद में मामले को सुलझाने के लिए तीन वरिष्ठ अधिकारियों - एक एडीजी और दो आईजी रैंक के अधिकारियों की एक टीम दिल्ली भेजी।

सीआईडी ने ट्वीट किया, "मामले में झारखंड के 3 विधायकों से भारी नकदी की जब्ती शामिल है। सीआईडी पश्चिम बंगाल टीम को वैध खोज करने से रोकने और रोकने से संदिग्धों द्वारा महत्वपूर्ण सबूत गायब हो जाएंगे, जिसकी जिम्मेदारी डीपी अधिकारियों पर होगी जिन्होंने तलाशी को रोका।"

सीआईडी अधिकारी ने दावा किया कि राष्ट्रीय राजधानी में पुलिस द्वारा यह रोक अवैध है।

बाद में, दिल्ली पुलिस ने एक बयान जारी कर कहा कि उसने तलाशी वारंट के निष्पादन के लिए शुरू में पश्चिम बंगाल पुलिस को सभी सहायता प्रदान की।

पुलिस उपायुक्त (दक्षिण पश्चिम) मनोज सी को बयान में यह कहते हुए उद्धृत किया गया था, “हालांकि, उसी के निष्पादन के दौरान कानूनी विसंगतियां देखी गईं। तदनुसार, कानूनी राय मांगी गई जिससे पता चला कि वारंट निष्पादन योग्य नहीं है। इसलिए, इसे डब्ल्यूबी पुलिस को अवगत कराया गया था।"

सीआईडी अधिकारियों की एक अन्य टीम को गुवाहाटी हवाई अड्डे पर हिरासत में ले लिया गया, जब वे तीन विधायकों के 29 जुलाई को असम की राजधानी पहुंचने और अगले दिन जाने के सीसीटीवी फुटेज एकत्र करने के लिए वहां पहुंचे।

अधिकारी ने पीटीआई को बताया, "हमने इस मामले को असम पुलिस के समक्ष उठाया है। चर्चा अभी जारी है। उम्मीद है कि जल्द ही कुछ सामने आएगा।"

सीआईडी ने बुधवार की सुबह तीनों विधायकों को कथित रूप से जब्त नकदी की आपूर्ति करने वाले कारोबारी महेंद्र अग्रवाल को उनके आवास के सामने से गिरफ्तार कर लिया।

सीआईडी ने दावा किया है कि तीनों विधायकों के पास से जब्त की गई नकदी अग्रवाल ने हवाला के जरिए उन तक पहुंचाई थी।

मंगलवार को एजेंसी के जासूसों ने कोलकाता के लालबाजार इलाके में अग्रवाल के कार्यालय पर छापा मारा और 3 लाख रुपये नकद, कई बैंक पासबुक और लगभग 250 चांदी के सिक्के जब्त किए।

अग्रवाल तीनों विधायकों की गिरफ्तारी के बाद से फरार था।

कांग्रेस जो झारखंड में झामुमो के नेतृत्व वाली सरकार का हिस्सा है, ने आरोप लगाया है कि भाजपा विधायकों को 10 करोड़ रुपये और मंत्री पद की पेशकश करके हेमंत सोरेन सरकार को गिराने की कोशिश कर रही है।

पार्टी ने कथित साजिश में असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा का नाम भी घसीटा है।

हालांकि, भाजपा ने आरोपों को खारिज करते हुए दावा किया कि नकदी मिलने के बाद कांग्रेस अपने भ्रष्टाचार को छिपाने की कोशिश कर रही है।



अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad