Advertisement

कान्हा का जन्मदिन आज; देशभर के मंदिर सजे, जन्माष्टमी मनाने के लिए उमड़े श्रद्धालु

श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर, सोमवार को भगवान कृष्ण का जन्मदिन पूरे धूमधाम से मनाने के लिए भक्त देश...
कान्हा का जन्मदिन आज; देशभर के मंदिर सजे, जन्माष्टमी मनाने के लिए उमड़े श्रद्धालु

श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर, सोमवार को भगवान कृष्ण का जन्मदिन पूरे धूमधाम से मनाने के लिए भक्त देश भर के विभिन्न मंदिरों में उमड़ पड़े। सोमवार को राधाकृष्ण परिसर के सभी मंदिरों में घंटे, मृदंग और शंख की ध्वनि गूंजती रही।

पूरा देश भगवान कृष्ण के जन्म के जश्न में डूबा हुआ है, उत्सव के अवसर पर मंदिरों को रंग-बिरंगी रोशनी और फूलों से सजाया गया है। कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर अहमदाबाद के इस्कॉन मंदिर में भगवान कृष्ण के दर्शन के लिए भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी।

श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर आज ईस्ट ऑफ कैलाश स्थित इस्कॉन मंदिर में भक्त इकट्ठा हुए। 

श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर, जिसे बिड़ला मंदिर के नाम से भी जाना जाता है, में श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर सुबह मंदिर में आरती की गई। श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर, जिसे बिड़ला मंदिर भी कहा जाता है, में सुबह आरती की गई।

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर द्वारका के इस्कॉन मंदिर में आरती की गई। 

मुंबई में चौपाटी के इस्कॉन मंदिर में सुबह की आरती की गई।

इस बीच, श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर अहमदाबाद के इस्कॉन मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु एकत्र हुए और दर्शन के लिए पट खुल गए।

मध्य प्रदेश में श्री कृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर जुगल किशोर जी मंदिर रंग-बिरंगी रोशनी से जगमगा उठा।

इसके अलावा, इस्कॉन द्वारा आयोजित कृष्ण जन्माष्टमी उत्सव कार्यक्रम में भाग लेने के लिए मनाली के माल रोड पर बड़ी संख्या में लोग एकत्र हुए।

मथुरा के कृष्ण जन्मभूमि मंदिर में कृष्ण जन्माष्टमी की सुरक्षा व्यवस्था पर मथुरा के अधीक्षक (सुरक्षा) बजरंग बली चौरसिया ने बताया कि क्षेत्र में 2000 से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। 

एएनआई से बात करते हुए उन्होंने सुरक्षा इंतजामों की जानकारी दी और कहा कि सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है।

मथुरा अधीक्षक (सुरक्षा) बजरंग बाली चौरसिया ने कहा, "2000 से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं और पूरे क्षेत्र को तीन क्षेत्रों में विभाजित किया गया है। प्रत्येक क्षेत्र पर एक अतिरिक्त एसपी तैनात किया गया है। उचित पार्किंग व्यवस्था की गई है। गेट नंबर 3 प्रवेश बिंदु है श्रद्धालुओं के लिए। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ भी पहुंचेंगे। एटीएस, कमांडो और अग्निशमन सेवाओं की टीमें भी तैनात हैं। सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ड्रोन का भी इस्तेमाल किया जा रहा है।"

देशभर में इस साल 26 अगस्त को कृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाएगी. भक्त पारंपरिक रूप से उपवास करते हैं और मंदिरों और घरों को फूलों, दीयों और रोशनी से सजाते हैं। यह अवसर विशेष रूप से मथुरा और वृन्दावन में भव्य होता है, जहां यह माना जाता है कि कृष्ण ने अपनी युवावस्था और बचपन बिताया था। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad