Advertisement

ओमिक्रोन ने बढ़ाई और चिंताएं, इन तीन राज्यों में भी हुई एंट्री, अब तक मिले 38 मामले

कोरोना वायरस के ओमिक्रोन वेरिएंट ने चिंताएं और बढ़ा दी है। केरल, आंध्र प्रदेश और चंडीगढ़ ने रविवार को...
ओमिक्रोन ने बढ़ाई और चिंताएं, इन तीन राज्यों में भी हुई एंट्री, अब तक मिले 38 मामले

कोरोना वायरस के ओमिक्रोन वेरिएंट ने चिंताएं और बढ़ा दी है। केरल, आंध्र प्रदेश और चंडीगढ़ ने रविवार को ओमिक्रोन का पहला मामला दर्ज किया, जबकि महाराष्ट्र और कर्नाटक में भी एक-एक मामले में पाए गए, जिससे देश में संक्रमितों की संख्या 38 हो गई। रविवार को रिपोर्ट किए गए मामलों में सभी पांच व्यक्ति विदेशों से आए थे।

राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, एक 20 वर्षीय पूर्ण टीकाकृत व्यक्ति इटली से चंडीगढ़ अपने रिश्तेदारों से मिलने आया था और एक 34 वर्षीय विदेशी यात्री, जो आयरलैंड से मुंबई और फिर आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम आया था इस वेरिएंट से संक्रमित पाए गए।

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि राज्य में ओमिक्रोन के कोविड-19 के पहले मामले की पुष्टि हुई है।
अपने फेसबुक पेज पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में, मंत्री ने कहा कि मरीज केरल की मूल निवासी थी जो हाल ही में यूनाइटेड किंगडम से आई थी। उन्होंने कहा कि मरीज की हालत स्थिर है और घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि सरकार वायरस के नए प्रकार के प्रसार को रोकने के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रही है।

एक व्यक्ति जो दक्षिण अफ्रीका से आया था, वह कर्नाटक में कोविड-19 के इस वेरिएंट से संक्रमित होने वाला तीसरा व्यक्ति बन गया, जबकि एक 40 वर्षीय व्यक्ति जो पश्चिम अफ्रीकी देश से महाराष्ट्र के नागपुर लौटने के बाद पॉजिटिव पाया गया।

इसके साथ, महाराष्ट्र (18), राजस्थान (9), कर्नाटक (3), कर्नाटक (3), केरल (1) और आंध्र प्रदेश (1) और केंद्र शासित प्रदेशों दिल्ली (2) और चंडीगढ़ (1) में ओमिक्रोन का पता चला है। )

चंडीगढ़ में वह व्यक्ति 22 नवंबर को भारत आया था और वर्तमान में पृथकवास में है।

रविवार देर शाम जारी एक बयान में, स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि उन्होंने "अब आज कोविड के लिए नेगेटिव परीक्षण किया है", लेकिन उनके पांच पारिवारिक संपर्कों ने वायरस के लिए पॉजिटिव परीक्षण किया है, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि क्या वे भी ओमिक्रोन वेरिएंट से संक्रमित हैं।

पहले बयान के मुताबिक, "संपूर्ण जीनोमिक सिक्वेंसिंग के लिए 20 वर्षीय व्यक्ति की रिपोर्ट 11 दिसंबर की देर रात प्राप्त हुई थी और ओमिक्रोन वेरिएंट पॉजिटिव पाई गई है।"

वह फाइजर वैक्सीन से पूरी तरह से टीकाकृत है जो उन्हें इटली में मिला था।

उनके सात उच्च-जोखिम वाले पारिवारिक संपर्कों को पृथकवास के तहत रखा गया और आरटी-पीसीआर विधि द्वारा कोविड-19 के लिए उनका परीक्षण किया गया।

देर शाम बयान दिया, “इनमें से पांच ने पॉजिटिव और एक ने नेगेटिव परीक्षण किया है। परिवार के एक सदस्य की रिपोर्ट का इंतजार है।"

आंध्र प्रदेश के मामले में, राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि वह व्यक्ति, जो पहली बार आयरलैंड से मुंबई आया था, उसका परीक्षण किया गया और उसे नेगेटिव पाया गया।
इसके बाद उन्हें 27 नवंबर को विशाखापत्तनम जाने की अनुमति दी गई।

जन स्वास्थ्य निदेशक ने एक विज्ञप्ति में कहा, "विजयनगरम में दूसरा आरटी-पीसीआर परीक्षण करने पर, उन्होंने कोविड -19 के लिए पॉजिटिव परीक्षण किया। उनका नमूना तब जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए हैदराबाद में सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी में भेजा गया था और परिणाम ओमिक्रोन पॉजिटिव निकला।"
हालांकि, व्यक्ति में कोई लक्षण नहीं थे और 11 दिसंबर को फिर से परीक्षण से पता चला कि वह कोविड-19 नेगेटिव था। निदेशक ने कहा, "राज्य में कोई अन्य ओमाइक्रोन मामले नहीं हैं।"

अब तक राज्य में आए 15 विदेशी यात्रियों को कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया है और सभी नमूने जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए सीसीएमबी भेजे गए हैं।निदेशक ने कहा, "15 में से, 10 मामलों से संबंधित जीनोम अनुक्रमण रिपोर्ट प्राप्त हुई थी और उनमें से केवल एक की पुष्टि की गई थी कि ओमिक्रोन पॉजिटिव था।"

ओमिक्रोन वैरिएंट का पहली बार भारत में बेंगलुरु में पता चला था, जिसमें दो लोगों ने इसके लिए पॉजिटिव परीक्षण किया था, जिसमें भारतीय मूल का एक दक्षिण अफ्रीकी नागरिक और एक डॉक्टर शामिल थे।राज्य के स्वास्थ्य मंत्री डॉ के सुधाकर ने ट्वीट किया, "कर्नाटक में ओमिक्रोन के तीसरे मामले का पता चला है। दक्षिण अफ्रीका से लौटने वाले एक 34 वर्षीय पुरुष ने पॉजिटिव परीक्षण किया है। उसे अलग किया गया है और सरकारी अस्पताल में उसका इलाज किया जा रहा है। 5 प्राथमिक और 15 माध्यमिक संपर्कों का पता लगाया गया है और नमूने भेजे गए हैं परीक्षण। “

शनिवार को, दिल्ली ने अपना दूसरा मामला दर्ज किया - जिम्बाब्वे और दक्षिण अफ्रीका की ट्रैवल हिस्ट्री वाला एक 35 वर्षीय व्यक्ति भारत में कुल तादाद को 33 तक ले गया।
विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा "चिंता के प्रकार" के रूप में वर्गीकृत किए गए ओमिक्रोन के मामलों का लगभग 60 देशों में पता चला है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad