Advertisement

किरण बेदी पुड्डुचेरी के उप राज्यपाल पद से हटायी गयीं, नारायणसामी ने बताया जनता की जीत

भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) की पूर्व अधिकारी किरण बेदी को पुड्डुचेरी के उप राज्यपाल पद से हटा दिया गया...
किरण बेदी पुड्डुचेरी के उप राज्यपाल पद से हटायी गयीं, नारायणसामी ने बताया जनता की जीत

भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) की पूर्व अधिकारी किरण बेदी को पुड्डुचेरी के उप राज्यपाल पद से हटा दिया गया है। राष्ट्रपति भवन की ओर से मंगलवार को यह जानकारी दी गयी। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के कार्यालय से जारी वक्तव्य में बताया गया है कि डॉ. बेदी को पुड्डुचेरी के उप राज्यपाल पद से हटा दिया गया है। वक्तव्य के अनुसार, तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन को पुड्डुचेरी के उप राज्यपाल पद का अतिरिक्त कार्यभार संभालने का निर्देश जारी किया गया है। सुश्री सुंदरराजन पुड्डुचेरी के उपराज्यपाल पद के लिए नियमित व्यवस्था होने तक वहां का कार्यभार संभालेंगी। इस बीच पुड्डुचेरी के मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी ने मंगलवार रात कहा कि डॉ. किरण बेदी को उप राज्यपाल के पद से हटाया जाना न केवल सेक्युलर डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीए) बल्कि प्रदेश के लोगों की भी जीत है।

नारायणसामी ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि चुनी हुई सरकार की लोगों के अधिकार की रक्षा करने की जिम्मेदारी होती है और इसलिए प्रदेश सरकार ने डॉ. बेदी को हटाने की मांग को लेकर आंदोलन किया। उन्होंने कहा कि श्रीमती तमिलिसाई सुदंरराजन, जिन्हें पुड्डुचेरी का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है, संवैधानिक दिशानिर्देशों के अनुसार कार्य करेंगी।

श्री नारायणसामी ने कहा कि डॉ. किरण बेदी ने कार्यभार संभालने के बाद पहले छह महीनों तक दिशानिर्देशों के अनुसार काम किया और उसके बाद वह यहां के लोगों की भावनाओं का सम्मान करने में विफल रहीं। प्रदेश की लोकतांत्रिक रूप से चुनी हुई सरकार की उपेक्षा करते हुए उपराज्यपाल ने कई स्थानों पर निरीक्षण शुरू किया और निर्वाचित सरकार को अधिकारों से वंचित करते हुए अधिकारियों को आदेश जारी किये। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार भी उपराज्यपाल के इस कृत्य का समर्थन करती रही।

मुख्यमंत्री ने कहा कि एसडीए यहां मजबूत है और वह अगला विधानसभा चुनाव भी जीतेगा।
इस बीच, कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने यहां पटाखे फोड़कर उपराज्यपाल को हटाने का जश्न मनाया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad