Advertisement

14 अप्रैल के बाद भी जारी रह सकता है लॉकडाउन, राज्यों की अपील पर केंद्र कर रहा है विचार

कई राज्य सरकारों और विशेषज्ञों ने केंद्र सरकार से देशव्यापी लॉक डाउन 14 अप्रैल के बाद भी जारी रखने की...
14 अप्रैल के बाद भी जारी रह सकता है लॉकडाउन, राज्यों की अपील पर केंद्र कर रहा है विचार

कई राज्य सरकारों और विशेषज्ञों ने केंद्र सरकार से देशव्यापी लॉक डाउन 14 अप्रैल के बाद भी जारी रखने की अपील की है। इसे देखते हुए केंद्र सरकार लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने पर विचार कर रही है। सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि अभी लॉकडाउन बढ़ाने का अंतिम फैसला हुआ है या नहीं।

डब्ल्यूएचओ ने दी है लॉक डाउन हटाने से पहले तैयारी करने की हिदायत

कोरोनावायरस के फैलते संक्रमण को रोकने के लिए पूरे देश में 21 दिनों का लॉक डाउन चल रहा है। यह 25 मार्च को शुरू हुआ था। इस दौरान सिर्फ जरूरी सेवाओं और वस्तुओं की बिक्री की अनुमति है। भारत के अलावा और कई देशों ने कोरोनावायरस से लड़ने के लिए पूर्ण या आंशिक रूप से लॉक डाउन लागू किया है। कोरोनावायरस दुनिया के 183 देशों में अब तक करीब 76,000 लोगों की जान ले चुका है और 13.5 लाख लोग इससे बीमार हैं। डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि लॉक डाउन हटाने से पहले संक्रमण रोकने का वैकल्पिक तरीका होना चाहिए।

मेघालय ने कहा है 15 अप्रैल से सभी सरकारी दफ्तर खुलेंगे

इससे पहले मेघालय सरकार ने फैसला किया कि देशव्यापी लॉक डाउन खत्म होने के बाद 15 अप्रैल से प्रदेश के सभी सरकारी दफ्तर खोल दिए जाएंगे। सभी कर्मचारियों को ऑफिस भी आना पड़ेगा, निजी ट्रांसपोर्ट और कंस्ट्रक्शन के कुछ कार्य भी शुरू हो जाएंगे। हालांकि शिक्षण संस्थान 30 अप्रैल तक बंद रहेंगे। ग्रामीण इलाकों में साप्ताहिक बाजार खुलेंगे, किसान फसलों की बुवाई कर सकेंगे, मनरेगा के काम हो सकेंगे। 

राज्य अभी लॉकडाउन पूरी तरह हटाने के पक्ष में नहीं

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को संकेत दिए कि जरूरत पड़ने पर प्रदेश में लॉक डाउन की अवधि बढ़ाई जा सकती है। उन्होंने कहा हम परिस्थितियां देख कर फैसला करेंगे। लोगों की जिंदगी ज्यादा महत्वपूर्ण है। हम अर्थव्यवस्था को बाद में सुधार सकते हैं लेकिन लोगों की जिंदगी वापस नहीं ला सकते। कर्नाटक सरकार ने भी कहा कि लॉक डाउन पर फैसला करने में अभी थोड़ा वक्त लगेगा। हालांकि राज्य सरकार ज्यादा संक्रमण वाले इलाकों यानी हॉटस्पॉट में कम से कम 2 सप्ताह तक लॉक डाउन जारी रखने के पक्ष में है। राज्य में कोविड-19 मामलों के प्रभारी और चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुधाकर के. ने कहा कि लॉक डाउन को चरणबद्ध तरीके से खत्म किया जाना चाहिए।

कई राज्य कर चुके हैं लॉकडाउन जारी रखने की अपील

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव ने कहा कि वे प्रदेश में लॉक डाउन जारी रखने के पक्ष में हैं। असम लॉक डाउन खत्म होने के बाद प्रदेश में आने वालों के लिए रजिस्ट्रेशन सिस्टम शुरू कर सकता है। कोरोनावायरस से सबसे ज्यादा संक्रमित लोग महाराष्ट्र में है इसलिए वहां की सरकार मुंबई, पुणे और दूसरे हॉटस्पॉट में लॉक डाउन जारी रख सकती है। उत्तर प्रदेश ने कहा है कि संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है इसे देखते हुए अभी यह कहना मुश्किल है कि लॉक डाउन 14 अप्रैल के बाद खत्म किया जाएगा या नहीं। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री को चिट्ठी लिखी है कि 14 अप्रैल के बाद भी लोगों को एक राज्य से दूसरे राज्य में यात्रा करने की अनुमति न दी जाए। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा है कि लॉक डाउन तभी खत्म किया जाएगा जब सरकार को स्थिति संतोषजनक लगेगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad