Advertisement

हरियाणा में भी मौतों के आंकड़ों में हेरफेर: 104 कोरोना संक्रमितों ने तोड़ा दम, लेकिन सरकारी बुलेटिन में संख्या सिर्फ 41

मौत शाश्वत सच है। इसे छुपाया नहीं जा सकता पर कोरोना महामारी के चपेट में मौत के मुंह समाने वालों की...
हरियाणा में भी मौतों के आंकड़ों में हेरफेर: 104 कोरोना संक्रमितों ने तोड़ा दम, लेकिन सरकारी बुलेटिन में संख्या सिर्फ 41

मौत शाश्वत सच है। इसे छुपाया नहीं जा सकता पर कोरोना महामारी के चपेट में मौत के मुंह समाने वालों की संख्या छिपाई इसलिए जा रही है कि सरकारी स्वास्थ्य तंत्र की नाकामियों को ढका जा सके। इन्हीं नाकामियों को ढकने के लिए हरियाणा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा मंगलवार सांय जारी किए गए कोरोना बुलेटिन में 24 घंटे दौरान मृतकों की संख्या 41 बताई गई जबकि मीडिया रिपोर्टस मुताबिक श्मशान घाटों में पिछले 24 घंटे दौरान हुए 115 संस्कार में से 104 की मौत कोरोना संक्रमण से दर्ज हुई है।

भास्कर की एक रिपोर्ट मुताबिक फरीदाबाद में 29 अंतिम संस्कार हुए हैं जबकि कोरोना बुलेटिन में 5 मौतें दिखाईं हैं ऐसे ही गुड़गांव में 22 में 4 मौतें दर्ज की हैं। रोहतक में 12, पानीपत में 6 और पंचकूला में 3 दाह संस्कार हुए, जबकि सरकारी रिकॉर्ड में एक भी मौत नहीं दर्ज की गई। राज्य में 24 घंटे में 8420 नए मरीज मिले हैं। सक्रिय मरीज 51,601 हो गए हैं। संक्रमण ट बढ़ने के कारण गृह व स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा है कि प्राइवेट अस्पतालों में बुखार, खांसी व जुकाम जैसे सामान्य लक्षणों वाले मरीजों का भी कोरोना टेस्ट अनिवार्य कर दिया है।

सरकारी अस्पतालाें में कोरोना पीड़ितों की संख्या बढ़ने से राज्य सरकार ने अस्थाई काेरोना अस्तपाल स्थापित करने की तैयारी की है। पानीपत में करीब 1000 बिस्तर का इमरजेंसी कोविड अस्पताल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने डीआरडीओ से बात की है। अरोड़ा के मुताबिक स्कूलों,कॉलेजों और यूनिवर्सिटीज के परिसरांे में भी आइसोलेशन इमरजेंसी वार्ड बनाने पर विचार किया जा रहा है। ऐसे अस्थाई अस्पतालों मंे रेड क्रॉस वॉलिंटियर्स की सेवाएं भी ली जाएंगी।  

 कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच राज्य में तालाबंदी की संभावना से इंकार करते हुए स्वास्थ्य एंव गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि जिंदगी भी चलानी है और जिंदगी बचानी भी है। सख्ती से काेरोना प्रोटोकॉल का पालन कराया जा रहा हैै। उद्याेग धंघे सामान्य दिनों की तरह खुले रहेंगे पर कौताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad