Advertisement

‘नीट’ परीक्षा: साड़ी, बुर्का और मेंहदी के साथ पेन ले जाने पर भी लगा बैन

देश के सभी मेडिकल और डेंटल कोर्स में दाखिले के लिए 7 मई को होने वाली एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट (नीट) परीक्षा से पहले सीबीएई ने कई बड़े दिशा-निर्देश जारी किए हैं। यदि इन नियमों को उल्लंघन हुआ, तो आपके परीक्षा में बैठने से रोक दिया जाएगा।
‘नीट’ परीक्षा: साड़ी, बुर्का और मेंहदी के साथ पेन ले जाने पर भी लगा बैन

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने नकल पर रोक लगाने के लिए कई तरह के नियम बनाए हैं, जिनमें क्या पहनना है और क्या नहीं, क्या लेकर आना है और क्या नहीं जैसे तमाम सुझाव दिए गए हैं। इस परीक्षा के लिए कुल 103 सेंटर्स बनाए गए हैं।

इस परीक्षा से पहले बोर्ड ने प्रतिभागियों को कई निर्देश जारी करते हुए कहा अगर कोई भी इस निर्देश का पालन नहीं करता तो इसे परीक्षा से वंचित रहना होगा। इस बार कोई भी छात्र बिना आधार कार्ड के परीक्षा हाल में प्रवेश नहीं कर सकता है। बोर्ड ने परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से ढाई घंटे पहले बुलाया गया है ताकि प्रशासन परीक्षार्थियों की अच्छी तरह चेकिंग कर सके।

नीट के निदेशक संयम भारद्वाज के अनुसार, यूपीएससी और रेलवे बोर्ड में भी यही नियम लागू होते हैं। नीट भी इन नियमों को अपना रहा है।                                                            

सीबीएसई की ओर से नीट परीक्षा के लिए न सिर्फ ढाई घंटे पहले बुलाया गया है बल्कि परीक्षा के लिए ड्रेस कोड भी रखा है। ड्रेस कोड के अलावा कई सख्त नियम बनाए गए हैं। बोर्ड ने ड्रेस कोड पर सख्ती बरतते हुए गर्ल्स परीक्षार्थी को साड़ी या बुर्का पहनने, मेंहदी लगाने पर भी पाबंदी लगा दी है, लेकिन विवाहित महिलाओं को मंगलसूत्र पहनने की छूट दी है।

बोर्ड के अनुसार, ताबीज, ब्रेसलेट पहनने और कृपाण भी अपने पास रखने पर रोक लगाई गई है, अभ्यर्थी पर्स, क्रेडिट-डेबिट कार्ड भी नहीं ले जा सकेंगे। इसके अलावा धोती कुर्ता, जूते, फुल स्लीव्स की शर्ट, घड़ी, धूप वाले चश्मे (गॉगल्स), हेयर क्लिप, रबर बैंड, बेल्ट, चूड़ी पहने होने पर भी परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं मिलेगी।

स्टूडेंट्स को परीक्षा सेंटर पर एडमिट कार्ड, सीबीएसई की ओर से जारी किए गए प्रारूप पर पोस्टकार्ड साइज की फोटो लगाकर और एक पासपोर्ट साइज की फोटो लेकर जाना अनिवार्य है। छात्र इसके अलावा कोई भी सामग्री सेंटर पर नहीं ले जा सकते। यहां तक की छात्रों को पेन भी प्रशासन द्वारा दिया जाएगा। स्टूलडेंट्स को एग्जागम सेंटर में एंट्री के बाद एडमिट कार्ड दिखाने के बाद ही यह पेन दिया जाएगा। परिक्षार्थियों को सुबह 7.30 बजे तक परीक्षा केंद्र पहुंचना होगा। सुबह 7.30 बजे से लेकर 9.30 बजे तक परीक्षा केंद्रों पर प्रवेश मिलेगा।

प्रवेश परीक्षा से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी व निर्देश नीट की वेबसाइट www.cbseneet.nic.in से प्राप्त कर सकते हैं। सात मई को देश भर के 103 शहरों के करीब 2200 से भी ज्यादा केंद्रों पर प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad