Advertisement

एनआईआरएफ रैंकिंग: देश के शीर्ष शैक्षणिक संस्थानों में जेएनयू, जामिया मिलिया, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय का भी नाम, जानें इनकी रैंकिंग

शिक्षा मंत्रालय की वार्षिक भारतीय रैंकिंग में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मद्रास को पहला...
एनआईआरएफ रैंकिंग: देश के शीर्ष शैक्षणिक संस्थानों में जेएनयू, जामिया मिलिया, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय का भी नाम, जानें इनकी रैंकिंग

शिक्षा मंत्रालय की वार्षिक भारतीय रैंकिंग में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मद्रास को पहला स्थान, भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) बेंगलुरु को दूसरा और आईआईटी बंबई को तीसरा स्थान मिला। वहीं देश के प्रख्यात और विवादों में रहे कुछ शैक्षणिक संस्थानों को भी इस सूची में महत्वपूर्ण स्थान हासिल हुआ है। जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय, दिल्ली स्थित जामिया मिलिया इस्लामिया और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय भी इस लिस्ट में हैं । बता दें कि इन तीनों विश्वविद्यालय विभिन्न मसलों पर प्रदर्शनों की वजह से भी चर्चा में आए थे।

शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान द्वारा जारी भारतीय संस्थागत रैंकिंग ढांचा (एनआईआएएफ) के छठे संस्करण में इंजीनियरिंग कॉलेजों की शीर्ष 10 संस्थाओं की सूची में 8 आईआईटी, 2 एनआईटी संस्थानों ने स्थान बनाया। कालेजों की श्रेणी में रैंकिंग में मिरांडा हाउस सर्वश्रेष्ठ कॉलेज, लेडी श्रीराम कालेज फॉर वुमन को दूसरा स्थान मिला। वहीं, विश्वविद्यालयों की श्रेणी में भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईसी) बेंगलुरू को पहला, जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय, नयी दिल्ली को दूसरा, बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय को तीसरा स्थान मिला।

उच्च शिक्षण संस्थानों की भारतीय रैंकिंग 2021 में सम्पूर्ण संस्थाओं की श्रेणी में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मद्रास को प्रथम स्थान मिला है। इस श्रेणी में रैकिंग में भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईसी), बेंगलूरू को दूसरा, आईआईटी बंबई को तीसरा, आईआईटी दिल्ली को चौथा, आईआईटी खडगपुर को पांचवा स्थान मिला।

वहीं सम्पूर्ण संस्थाओं की श्रेणी में नयी दिल्ली स्थिति जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय को नौंवा और बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय, वाराणसी को दसवां स्थान मिला है।

शैक्षणिक संस्थानों की भारतीय रैंकिंग में विश्वविद्यालयों की श्रेणी में भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईसी) को पहला, जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय, नयी दिल्ली को दूसरा, बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय को तीसरा, कलकता विश्वविद्यालय को चौथा स्थान मिला । इसमें दिल्ली स्थित जामिया मिलिया इस्लामिया को छठा और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय को दसवां स्थान प्राप्त हुआ ।

रैंकिंग में इंजीनियरिंग कालेजों की श्रेणी में आईआईटी मद्रास को प्रथम, आईआईटी दिल्ली को दूसरा, आईआईटी बंबई को तीसरा, आईआईटी कानपुर को चौथा स्थान प्राप्त हुआ है।

प्रबंधन (मैनेजमेंट) संस्थानों की श्रेणी में भारतीय प्रबंध संस्थान (आईआईएम) अहमदाबाद को प्रथम, आईआईएम बेंगलुरू को दूसरा, आईआईएम कलकता को तीसरा स्थान मिला है।

सूची में नई दिल्ली स्थित मिरांडा हाउस को प्रथम, लेडी श्रीराम कालेज फॉर वुमन को दूसरा, लोयला कालेज चेन्नई को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है।

वहीं, मेडिकल कालेजों की कैटेगरी में नयी दिल्ली स्थित भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) को प्रथम स्थान मिला जबकि चंडीगढ़ स्थित स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान को दूसरा तथा क्रिश्चन मेडिकल कालेज वेल्लोर को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है।

फार्मेसी कालेजों की श्रेणी में दिल्ली स्थित जामिया हमदर्द को प्रथम स्थान मिला और पंजाब विश्वविद्यालय चंडीगढ़ को दूसरा तथा बिरला प्रौद्योगिकी एवं विज्ञान संस्थान, पिलानी को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ ।

इसके अलावा वास्तुकला संस्थानों की श्रेणी में आईआईटी रूड़की को पहला, राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कालीकट को दूसरा, आईआईटी खड़गपुर को तीसरा तथा स्कूल आफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर, दिल्ली को चौथा स्थान मिला है।

रैंकिंग के लिये पहली बार शामिल किये गए अनुसंधान संस्थानों की श्रेणी में भारतीय विज्ञान संस्थान, बेंगलूरू को प्रथम और आईआईटी मद्रास को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ ।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad