Advertisement

नए साल पर पीएम ने किसानों को दिया तोहफा, अन्नदाताओं के खाते में डाले 20 हजार करोड़ रुपये

नए साल के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों को बड़ा तोहफा दिया है। पीएम मोदी ने किसान निधि...
नए साल पर पीएम ने किसानों को दिया तोहफा, अन्नदाताओं के खाते में डाले 20 हजार करोड़ रुपये

नए साल के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों को बड़ा तोहफा दिया है। पीएम मोदी ने किसान निधि योजना के तहत 10वीं किस्त जारी कर दी है। इस मौके पर केंद्रीय कृषि नरेंद्र सिंह तोमर भी मौजूद रहे। प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 10 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को 20,000 करोड़ से अधिक की राशि ट्रांसफर की। साथ ही पीएम ने लगभग 351 किसान उत्पादक संगठनों को 14 करोड़ से अधिक का इक्विटी अनुदान भी जारी किया, इससे 1.24 लाख से अधिक किसानों को लाभ होगा।

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज हमारी अर्थव्यवस्था की विकास दर 8% से भी ज्यादा है। भारत में रिकॉर्ड विदेशी निवेश आया है, हमारा विदेशी मुद्रा भंडार रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा है, जीएसटी कलेक्शन में भी पुराने रिकॉर्ड ध्वस्त हुए हैं।


इसके साथ ही उन्होंने जम्मू-कश्मीर की घटना पर दुख व्यक्त करते हुए कहा, "मैं माता वैष्णो देवी परिसर में हुए दुखद हादसे पर शोक व्यक्त करता हूं। जिन लोगों ने भगदड़ में अपनों को खोया है, जो लोग घायल हुए हैं, मेरी संवेदनाएं उनके साथ हैं। केंद्र सरकार जम्मू-कश्मीर प्रशासन के लगातार संपर्क में है, मेरी उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से भी बात हुई है।"

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि 2021 में भारत ने करीब-करीब 70 लाख करोड़ रुपए का लेन-देन सिर्फ यूपीआई से किया है। आज भारत में 50,000 से ज़्यादा स्टार्ट-अप्स काम कर रहे हैं। इनमें से 10,000 से ज़्यादा स्टार्ट्स अप्स तो पिछले 6 महीने में बने हैं।

पीएम ने कहा कि वर्ष 2022 में हमें अपनी गति को और तेज करना है। कोरोना की चुनौतियां हैं, लेकिन कोरोना भारत की रफ्तार नहीं रोक सकता है। भारत पूरी सावधानी और सतर्कता के साथ कोरोना से भी लड़ेगा और अपने राष्ट्रीय हितों को भी पूरा करेगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कृषि अवशेषों से बायो फ्यूल बनाने के लिए देशभर में कई नई यूनिट लगाई जा रही हैं। 7 साल पहले देश में हर साल 40 करोड़ लीटर से भी कम इथेनॉल का उत्पादन होता था आज वही उत्पादन 340 करोड़ लीटर से भी ज़्याद हो रहा है। 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad