Advertisement

पीएम मोदी ने किया राष्ट्रीय पुलिस स्मारक का उद्घाटन, देरी के लिए यूपीए सरकार पर साधा निशाना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में राष्ट्रीय पुलिस स्मारक का उद्घाटन किया। स्वतंत्रता के...
पीएम मोदी ने किया राष्ट्रीय पुलिस स्मारक का उद्घाटन, देरी के लिए यूपीए सरकार पर साधा निशाना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में राष्ट्रीय पुलिस स्मारक का उद्घाटन किया। स्वतंत्रता के बाद पुलिस जवानों द्वारा दिर गए सर्वोच्च बलिदान की याद में मनाए जाने वाले पुलिस स्मारक दिवस पर इसे राष्ट्र को समर्पित किया गया है। यह स्मारक न सिर्फ पुलिस के जवानों को समर्पित है बल्कि अर्धसैनिक बलों के योगदान की भी याद दिलाएगा। इस मौके पर पीएम मोदी पुलिस कर्मियों की शहादत को याद कर भावुक हुए।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने हॉट स्प्रिंग घटना में बचे पुलिस कर्मियों को सम्मानित किया। हॉट स्प्रिंग घटना साल 1959 में लद्दाख के इलाके में घटी थी जिसमें चीनी सैंनिकों द्वारा किए गए एक विस्फोट में 10 पुलिसकर्मी शहीद हो गए थे।

शहीदों को याद करके भावुक हुए पीएम
पीएम मोदी पुलिस, जवानों के काम, शहादत, योगदान और उनके त्याग को याद करते हुए भावुक हुए। उन्होंने कहा कि बहुतों को तो ये पता तक नहीं होता कि कोई इमारत गिरने पर, नाव हादसा होने पर, आग लगने पर, रेल हादसा होने पर, राहत के काम की कमान संभालने वाले ये लोग कौन हैं? देश के हर राज्य में, हर पुलिस स्टेशन, हर पुलिस चौकी में तैनात, राष्ट्र की हर संपदा की सुरक्षा में जुटे साथियों को, राहत के काम में जुटे साथियों को, आप सभी को, भी मैं बधाई देता हूं।

देरी के लिए पिछली सरकारों पर साधा निशाना
इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि “2014 में जब फिर NDA की सरकार बनी तो हमने बजट आवंटन किया और आज ये भव्य स्मारक देश को समर्पित की जा रही है। ये हमारी सरकार के काम करने का तरीका है। आज समय पर लक्ष्यों को प्राप्त करने की कार्य-संस्कृति विकसित की गई है।“

इसके निर्माण में देरी होने पर उन्होंने पिछली सरकारों पर निशाना साधा और कहा “आखिर इस मेमोरियल को अस्तित्व में आने में आज़ादी के 70 वर्ष क्यों लग गए? मैं मानता हूं कि कानूनी वजहों से कुछ वर्ष काम रुका, लेकिन पहले की सरकार की इच्छा होती, उसने दिल से प्रयास किया होता, तो ये मेमोरियल कई वर्ष पहले ही बन गया होता। लेकिन पहले की सरकार ने आडवाणी जी द्वारा स्थापित पत्थर पर धूल जमने दी?”

कहां स्थापित किया गया है स्मारक
आधिकारिक बयान के मुताबिक, चाणक्यपुरी में 30 फीट ऊंचा यह एकाश्म-स्तंभ देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पुलिस बल और केंद्रीय पुलिस संगठनों का प्रतिनिधित्व करता है। इस स्मारक का निर्माण शांतिपथ के उत्तरी छोर पर चाणक्यपुरी में 6.12 एकड़ भूमि पर किया गया है।  पुलिस स्मारक दिवस के मौके पर केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह, लाल कृष्ण आडवाणी और कई अन्य नेता मौजूद रहे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad