Advertisement

अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए पीएम ने की बैठक, विदेशी निवेश बढ़ाने पर दिया जोर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कोविड-19 महामारी और लॉकडाउन की वजह से ठप पड़ी अर्थव्यवस्था...
अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए पीएम ने की बैठक, विदेशी निवेश बढ़ाने पर दिया जोर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कोविड-19 महामारी और लॉकडाउन की वजह से ठप पड़ी अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने के लिए बैठक की। बैठक में पीएम मोदी ने देश में और अधिक विदेशी निवेशकों को आकर्षित करने और साथ घरेलू निवेशकों को बढ़ावा देने को लेकर चर्चा की। एक आधिकारिक बयान के मुताबिक बैठक में इस बात की भी चर्चा की गई कि देश में मौजूदा औद्योगिक भूमि, भूखंडों या सम्पदा के बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने के लिए एक योजना विकसित की जानी चाहिए। 

बैठक में पीएम ने इन बातों पर भी दिया जोर

बैठक के दौरान पीएम मोदी ने सभी संबंधितों को निर्देश दिया कि निवेशकों को उनकी समस्याओं को देखते हुए और उन्हें समयबद्ध तरीके से सभी आवश्यक केंद्रीय और राज्य मंजूरी प्रदान करने में मदद करने के लिए अधिक सक्रिय दृष्टिकोण अपनाई जाए। इसके अलावा बैठक में फास्ट-ट्रैक मोड में भारत में निवेश लाने और भारतीय घरेलू क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न रणनीतियों पर भी चर्चा हुई।

लॉकडाउन की वजह से अर्थव्यवस्था ठप

लॉकडाउन की वजह से अर्थव्यवस्था का पहिया पूरी तरह से रूक गया है। सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर लगातार गिरती जा रही है। पिछले दिनों रेटिंग एजेंसी मूडीज ने वर्ष 2020 के लिए भारत के वृद्धि अनुमान को घटाकर 0.2 प्रतिशत कर दिया, जबकि मार्च में उसने इसके 2.5 प्रतिशत रहने की उम्मीद जताई थी। हालांकि, मूडीज को उम्मीद है कि 2021 में भारत की वृद्धि दर 6.2 प्रतिशत रह सकती है। वहीं, मूडीज ने ‘ग्लोबल मैक्रो आउटलुक 2020-21’ में 2020 के दौरान जी20 देशों की वृद्धि दर के अनुमानों में 5.8 प्रतिशत की कमी कर दी है।  

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad