Advertisement

पीएम मोदी ने दिल्ली मेट्रो की एयरपोर्ट लाइन के विस्तार का उद्घाटन किया, जन्मदिन पर की मेट्रो की सवारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने जन्मदिन पर द्वारका सेक्टर 21 से नए मेट्रो स्टेशन 'यशो भूमि...
पीएम मोदी ने दिल्ली मेट्रो की एयरपोर्ट लाइन के विस्तार का उद्घाटन किया, जन्मदिन पर की मेट्रो की सवारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने जन्मदिन पर द्वारका सेक्टर 21 से नए मेट्रो स्टेशन 'यशो भूमि द्वारका सेक्टर 25' तक दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस लाइन के विस्तार का उद्घाटन किया। उद्घाटन के बाद उन्होंने दिल्ली मेट्रो की सवारी की, जिसमें कई लोग उनके साथ वार्ता करते भी दिखाई दिए।

विदित हो कि नये विस्तार पर यात्री परिचालन आज दोपहर तीन बजे से शुरू हो जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारका में यशोभूमि के नाम से मशहूर इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर (आईआईसीसी) के पहले चरण का भी आधिकारिक तौर पर अनावरण करेंगे।

इस बीच, दिल्ली मेट्रो की लगभग 2 किलोमीटर लंबी 'यशोभूमि लाइन' द्वारका सेक्टर 21 और इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर को जोड़ेगी। पीएम मोदी के जन्मदिन पर लोगों ने उनसे बातें की। उनके साथ सेल्फी भी ली और उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं।

डीएमआरसी ने एक बयान जारी कर कहा, "इस खंड के जुड़ने से नई दिल्ली से यशोभूमि द्वारका सेक्टर-25 तक एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन की कुल लंबाई 24.9 किमी हो जाएगी।"

गौरतलब है कि आज से दिल्ली मेट्रो भी एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर मेट्रो ट्रेनों की परिचालन गति को 90 से बढ़ाकर 120 किमी/घंटा कर देगी जिससे यात्रा का समय कम हो जाएगा। अब नई दिल्ली से यशोभूमि द्वारका सेक्टर 25 तक की कुल यात्रा में लगभग 21 मिनट लगेंगे।

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने भी आज पश्चिमी दिल्ली, द्वारका और गुड़गांव में कई वाहन प्रतिबंध लगाए हैं। एनएच-48 पर, पंजाबी बाग इलाके में और यूईआर- II, पीरागढ़ी, मीरा बाग रोड इलाकों में यातायात प्रभावित रहेगा। पुलिस ने कहा कि एनएच-48 से नॉर्मल धाम नाला (यूईआर-II) तक मार्ग पर यातायात पूरे दिन प्रभावित रहेगा।

एक सलाह में यह भी कहा गया, "यात्रियों को यूईआर-II (एनएच-48 से नॉर्मल धाम नाला) से बचने की भी सलाह दी जाती है। चूंकि यूईआर-द्वितीय और द्वारका क्षेत्रों में प्रतिबंध होंगे, धूलसिरस चौक, द्वारका सेक्टर 23 खुले रहेंगे लेकिन हवाई अड्डे से यात्रा प्रभावित होगी।

बता दें कि 70,000 वर्ग मीटर से अधिक के विशाल क्षेत्र में बने यशोभूमि केंद्र में सम्मेलन कक्ष और एक मुख्य सभागार शामिल है। इसमें एक भव्य बॉलरूम भी है जिसमें 10000 से अधिक प्रतिनिधि बैठ सकते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad