Advertisement

पीएम मोदी का शपथ ग्रहण कल, समारोह में शामिल होने भारत पहुंचीं बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना 9 जून की शाम को प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण...
पीएम मोदी का शपथ ग्रहण कल, समारोह में शामिल होने भारत पहुंचीं बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना 9 जून की शाम को प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए आज दोपहर नई दिल्ली पहुंचीं। भारत ने शुक्रवार को औपचारिक रूप से घोषणा की कि पड़ोस और हिंद महासागर क्षेत्र के सात देशों के नेता इस समारोह में भाग लेंगे।

विदेश मंत्रालय (एमईए) के अनुसार, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, उनके मालदीव समकक्ष मोहम्मद मुइज्जू, बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना और नेपाली प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' समारोह में भाग लेंगे।

इसमें कहा गया है कि मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जुगनौथ, उनके भूटानी समकक्ष शेरिंग तोबगे और सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ ने भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए भारत के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है।

हसीना आज दोपहर नई दिल्ली पहुंचीं। अफीफ का शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी पहुंचने का कार्यक्रम है। अन्य नेता रविवार को पहुंचेंगे। उम्मीद है कि मोदी मेहमान नेताओं के साथ अलग-अलग बैठकें करेंगे।

मुइज्जू को निमंत्रण इसलिए महत्व रखता है क्योंकि यह भारत और मालदीव के बीच ख़राब संबंधों के बीच आया है। भारत और मालदीव के बीच संबंध पिछले साल नवंबर से गंभीर तनाव में आ गए जब मुइज्जू, जिन्हें चीन समर्थक के रूप में जाना जाता है, ने मालदीव के राष्ट्रपति के रूप में कार्यभार संभाला।

अपनी शपथ के कुछ ही घंटों के भीतर उन्होंने अपने देश से भारतीय सैन्यकर्मियों को वापस बुलाने की मांग की थी. इस महीने की शुरुआत में भारतीय सैन्यकर्मियों की जगह नागरिकों को ले लिया गया।

विदेश मंत्रालय ने कहा, "आम चुनाव 2024 के बाद प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और मंत्रिपरिषद का शपथ ग्रहण समारोह 9 जून 2024 को निर्धारित है। इस अवसर पर, भारत के पड़ोस और हिंद महासागर क्षेत्र के नेताओं को विशिष्ट अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है।" 

शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के अलावा, नेता राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा आयोजित भोज में शामिल होंगे। शपथ ग्रहण समारोह रविवार शाम 7:15 बजे राष्ट्रपति भवन में होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लगातार तीसरे कार्यकाल के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए नेताओं की यात्रा भारत द्वारा अपनी 'पड़ोसी पहले' नीति और 'सागर' दृष्टिकोण को दी गई सर्वोच्च प्राथमिकता को ध्यान में रखते हुए है।

भारत SAGAR या क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास के व्यापक नीति ढांचे के तहत हिंद महासागर क्षेत्र के देशों के साथ सहयोग कर रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad