Advertisement

ऑस्ट्रिया में 'वंदे मातरम' की धुन पर हुआ प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत, देखें वीडियो

ऑस्ट्रिया की संगीत संस्कृति की प्रशंसा करते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उन्हें 'वंदे...
ऑस्ट्रिया में 'वंदे मातरम' की धुन पर हुआ प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत, देखें वीडियो

ऑस्ट्रिया की संगीत संस्कृति की प्रशंसा करते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उन्हें 'वंदे मातरम' की "अद्भुत" प्रस्तुति देखकर इसकी झलक मिली। पीएम मोदी ने एक वीडियो साझा किया जिसमें वियना के होटल में ऑस्ट्रियाई कलाकारों को उनके स्वागत में 'वंदे मातरम' गाते हुए दिखाया गया है। वीडियो में पीएम मोदी को कलाकारों के सामने प्रस्तुति देने के बाद उनकी सराहना करते देखा जा सकता है।

एक्स पर वीडियो शेयर करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "ऑस्ट्रिया अपनी जीवंत संगीत संस्कृति के लिए जाना जाता है। वंदे मातरम की इस अद्भुत प्रस्तुति की बदौलत मुझे इसकी झलक मिली!"

इस बीच, ग्रैमी पुरस्कार विजेता रिकी केज ने 'वंदे मातरम' की प्रस्तुति देने वाले भारतीय संगीतकार विजय उपाध्याय की प्रशंसा की।

उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया, "कंडक्टर एक भारतीय हैं जो हम सभी को गौरवान्वित करते हैं विजय उपाध्याय, मूल रूप से लखनऊ के हैं। वह प्रतिष्ठित वियना यूनिवर्सिटी फिलहारमोनिक (अन्य अंतरराष्ट्रीय ऑर्केस्ट्रा के बीच) के निदेशक हैं और उन्होंने इंडिया नेशनल यूथ ऑर्केस्ट्रा की स्थापना की है। वह एक गौरवान्वित भारतीय हैं और अक्सर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारतीय शैली के संगीत का संचालन करता है।''

ऑस्ट्रिया में उतरने के बाद पीएम मोदी वियना के होटल रिट्ज-कार्लटन पहुंचे और भारतीय प्रवासियों का अभिवादन किया। वियना के होटल में पीएम मोदी के पहुंचने पर ऑस्ट्रियाई कलाकारों ने उनके स्वागत में 'वंदे मातरम' गाया। पीएम मोदी के सामने 'वंदे मातरम' प्रस्तुत करने वाले ऑस्ट्रियाई कलाकारों ने इसे "अभूतपूर्व अनुभव" और "बड़ा सम्मान" बताया है।

पीएम मोदी के सामने 'वंदे मातरम' प्रस्तुत करने वाले गायक मंडल और ऑर्केस्ट्रा के एक ऑस्ट्रियाई कलाकार इब्राहिम ने कहा कि ऑर्केस्ट्रा कुछ दिनों से प्रदर्शन की तैयारी कर रहा था और इसे ऑस्ट्रिया और ऑर्केस्ट्रा के लिए "बहुत बड़ा अवसर" कहा।

एएनआई से बात करते हुए, उन्होंने कहा, "यह एक अभूतपूर्व अनुभव था। मैंने वास्तव में इसका आनंद लिया। यह मेरे लिए बहुत बड़ा सम्मान है। यह बहुत बड़ा सम्मान है। मैंने काफी तैयारी की। ऑर्केस्ट्रा के साथ, हमने कुछ दिनों तक तैयारी की। लेकिन घर पर भी, मुझे वास्तव में अपना सर्वश्रेष्ठ देना था क्योंकि यह ऑस्ट्रिया के लिए, हमारे ऑर्केस्ट्रा के लिए एक बहुत बड़ा अवसर था। यह एक अद्भुत अनुभव था।"

पीएम मोदी के साथ उनकी बातचीत के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, "यह आश्चर्यजनक था। आप वास्तव में देख सकते हैं कि वह लोगों की परवाह करते हैं। और मैंने वास्तव में उस भावना को देखा। मुझे उनके बगल में, उनके साथ गर्मजोशी महसूस हुई।"

पीएम मोदी के सामने 'वंदे मातरम' प्रस्तुत करने वाले गायक मंडल और ऑर्केस्ट्रा का नेतृत्व करने वाले संगीतकार विजय उपाध्याय ने कहा कि वह उत्तर प्रदेश के लखनऊ से हैं। उन्होंने कहा कि कुल 50 सदस्यों वाले गायक मंडली और ऑर्केस्ट्रा ने पीएम मोदी के सामने प्रस्तुति दी।

उन्होंने कहा, "मैं लखनऊ, उत्तर प्रदेश से हूं। मैं ऑस्ट्रिया के इस कॉलेज में आया और अब मैं वियना विश्वविद्यालय में संगीत विभाग का निर्देशन कर रहा हूं।"

उन्होंने कहा, "पहला काम जो मैंने किया वह यह पता लगाना था कि दो सप्ताह पहले क्या करना है। पश्चिमी संगीत में ऑर्केस्ट्रा या गायकों को सब कुछ लिखना पड़ता है। इसलिए पहले मुझे इसे दो दिनों में लिखना था, फिर मुझे इसका अभ्यास करना था। हमने 'वंदे मातरम्' को ऑस्ट्रिया-यूरोपीय सिम्फनी शैली में प्रस्तुत करने का निर्णय लिया। कुल 50 सदस्यों वाले एक गायक मंडल और एक ऑर्केस्ट्रा ने पीएम मोदी के सामने प्रदर्शन किया।"

पीएम मोदी के साथ अपनी बातचीत के बारे में बोलते हुए, उपाध्याय ने कहा, "हमें सोचना चाहिए कि पीएम मोदी भी एक इंसान हैं। वह रूस से आए हैं। वह थके हुए होंगे लेकिन उनमें इतनी ऊर्जा है। मुझे आश्चर्य है कि उन्हें यह कहां से मिली।" मैंने उन्हें बताया कि मैं लखनऊ से हूं और उन्होंने कहा कि वह उत्तर प्रदेश से हैं, मैं यहां इतने सालों से हूं, लेकिन मुझे अपनी सभ्यता बरकरार रखनी चाहिए।''

एंटोनिया, एक ऑस्ट्रियाई कलाकार, गाना बजानेवालों और ऑर्केस्ट्रा ने इसे 'उनके सामने गाना बजाने का एक बहुत बड़ा अनुभव' बताया।

एंटोनिया ने एएनआई को बताया, "यह एक बहुत बड़ा अनुभव था। मैंने इतने बड़े सम्मानित व्यक्ति के सामने कभी नहीं खेला। इसलिए यह वास्तव में थोड़ा पागलपन था क्योंकि यहां बहुत सारे प्रसिद्ध लोग हैं। इसलिए, हम उनके सामने खेल सकते हैं यह बहुत शानदार है।" मुझे लगता है कि हमने दो सप्ताह या कुछ और समय में तैयारी की। विजय ने हमारे लिए गीत लिखा और फिर हमने कुछ रिहर्सल के बारे में बातचीत की, फिर हमने यह किया।"

ऑर्केस्ट्रा के प्रदर्शन के दौरान पीएम मोदी की प्रतिक्रिया के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने जवाब दिया, "उन्होंने हमें बड़ी-बड़ी आंखों से देखा और मैंने उनके चेहरे पर हल्की सी मुस्कान भी देखी और वह हमारे लिए वास्तव में एक खूबसूरत पल था।"

उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने ऑर्केस्ट्रा सदस्यों से भी बातचीत की और उन्हें मिलनसार व्यक्ति बताया।

पीएम मोदी के साथ अपनी बातचीत के बारे में बोलते हुए, एंटोनिया ने कहा, "वह वास्तव में मिलनसार थे। वह वास्तव में एक दोस्त की तरह हमारे पास आए। उन्होंने समूह में प्रवेश किया, हमने उनके साथ एक तस्वीर ली। उन्होंने हमारे नोट्स पर हस्ताक्षर किए। इसलिए वह वास्तव में एक मिलनसार व्यक्ति थे।"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस की अपनी दो दिवसीय यात्रा समाप्त करने के बाद बुधवार (स्थानीय समय) पर ऑस्ट्रिया पहुंचे। उनका स्वागत ऑस्ट्रिया के विदेश मंत्री अलेक्जेंडर शालेनबर्ग ने किया। ऑस्ट्रिया में भारतीय राजदूत शंभू कुमारन भी हवाई अड्डे पर मौजूद थे।

वियना पहुंचने के बाद, पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "वियना में उतरे। ऑस्ट्रिया की यह यात्रा एक विशेष है। हमारे देश साझा मूल्यों और एक बेहतर ग्रह के प्रति प्रतिबद्धता से जुड़े हुए हैं। विभिन्न कार्यक्रमों की प्रतीक्षा है। ऑस्ट्रिया में चांसलर करिन हमर के साथ बातचीत, भारतीय समुदाय के साथ बातचीत और बहुत कुछ शामिल है।"

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने ट्विटर पर कहा कि पीएम मोदी ऑस्ट्रिया की अपनी पहली द्विपक्षीय यात्रा पर पहुंचे और ऑस्ट्रिया के विदेश मंत्री अलेक्जेंडर शालेनबर्ग ने उनका स्वागत किया।

रणधीर जयसवाल ने एक्स पर कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऑस्ट्रिया की अपनी पहली द्विपक्षीय यात्रा पर ऐतिहासिक शहर वियना पहुंचे। हवाई अड्डे पर विदेश मंत्री ने उनका स्वागत किया। चूंकि दोनों देश इस वर्ष राजनयिक संबंधों की स्थापना की 75वीं वर्षगांठ मना रहे हैं, भारत-ऑस्ट्रिया संबंधों में नई गति के लिए यह महत्वपूर्ण यात्रा होगी।" 

पीएम मोदी ऑस्ट्रिया के चांसलर कार्ल नेहमर द्वारा आयोजित रात्रिभोज में शामिल हुए। ऑस्ट्रियाई चांसलर ने पीएम मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया।

एक्स पर एक पोस्ट में, नेहमर ने कहा, "वियना में आपका स्वागत है, पीएम नरेंद्र मोदी! ऑस्ट्रिया में आपका स्वागत करना खुशी और सम्मान की बात है। ऑस्ट्रिया और भारत मित्र और भागीदार हैं। मैं आपकी यात्रा के दौरान हमारी राजनीतिक और आर्थिक चर्चा के लिए उत्सुक हूं।"

पीएम मोदी ने गर्मजोशी से स्वागत करने के लिए नेहमर को धन्यवाद दिया और कहा कि वह चर्चा करने के लिए उत्सुक हैं।

एक्स पर एक पोस्ट में, पीएम मोदी ने कहा, "चांसलर, गर्मजोशी से स्वागत के लिए धन्यवाद। मैं कल भी हमारी चर्चा के लिए उत्सुक हूं। हमारे देश वैश्विक भलाई को आगे बढ़ाने के लिए मिलकर काम करना जारी रखेंगे।"

विशेष रूप से, यह 41 वर्षों में पहली बार है जब किसी भारतीय प्रधान मंत्री ने ऑस्ट्रिया का दौरा किया है। इंदिरा गांधी 1983 में ऑस्ट्रिया जाने वाली आखिरी पीएम थीं। वियना में उतरने से पहले पीएम मोदी रूस की दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर थे। यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बैठक की. उन्होंने मॉस्को में भारतीय प्रवासियों को भी संबोधित किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad