Advertisement

पंजाब में किसानों ने किया रेल ट्रैक जाम, कर रहे हैं ये मांग

कृषि कानून विरोधी आंदोलन के दौरान मारे गए लोगों के परिजनों को कृषि ऋण पूरी तरह से माफ करने और मुआवजे की...
पंजाब में किसानों ने किया रेल ट्रैक जाम, कर रहे हैं ये मांग

कृषि कानून विरोधी आंदोलन के दौरान मारे गए लोगों के परिजनों को कृषि ऋण पूरी तरह से माफ करने और मुआवजे की मांग करते हुए, किसानों ने मंगलवार को दूसरे दिन पंजाब में विभिन्न स्थानों पर रेलवे ट्रैक को अवरुद्ध कर दिया। इस दौरान 156 ट्रेनों की आवाजाही प्रभावित हुई।


फिरोजपुर मंडल के रेलवे अधिकारियों के अनुसार, 84 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया, 47 शॉर्ट टर्मिनेट और 25 शॉर्ट-ऑरिजिनल ट्रेनों को रद्द कर दिया गया।

किसान मजदूर संघर्ष समिति के बैनर तले किसानों ने सोमवार को आंदोलन की शुरुआत करते हुए पूर्ण कर्जमाफी, साल भर से चले आ रहे कृषि विरोधी कानूनों के दौरान मारे गए लोगों के परिवारों को मुआवजा देने और उनके खिलाफ दर्ज आपराधिक मामलों को वापस लेने की मांग की।

वे क्षतिग्रस्त फसलों के लिए प्रति एकड़ 50 हजार रुपये मुआवजा, गन्ना फसल का बकाया भुगतान जारी करने और ठेका व्यवस्था खत्म करने की भी मांग कर रहे हैं।

किसान नेता सतनाम सिंह पन्नू ने कहा कि वे मांगें पूरी होने तक धरना देंगे।

उन्होंने कहा, “28 सितंबर को एक बैठक के दौरान, हमें मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी द्वारा आश्वासन दिया गया था, लेकिन राज्य सरकार बाद में पीछे हट गई। चार स्थानों पर जहां किसान धरने पर बैठे हैं, इसके अलावा, हम बुधवार से पंजाब में तीन और साइटों पर विरोध शुरू करेंगे। ।"


किसान इस समय फिरोजपुर, तरनतारन, अमृतसर और होशियारपुर में अलग-अलग जगहों पर रेलवे ट्रैक पर बैठ कर बैठ गए हैं। इस बीच, किसानों के एक समूह ने लुधियाना में उपायुक्त (डीसी) के कार्यालय के बाहर धरना दिया।

प्रदर्शनकारी किसानों ने डीसी वरिंदर कुमार शर्मा और उनके कर्मचारियों को दोपहर के भोजन के लिए बाहर नहीं जाने दिया।


डीसी अंतत: शाम करीब साढ़े पांच बजे सुरक्षा घेरे में अपने कार्यालय से निकले।

भारतीय किसान यूनियन (एकता उग्राहन) के वरिष्ठ नेता परमजीत सिंह घ्लोटी ने कहा, 'मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार द्वारा किए गए वादों को पूरा न करने के खिलाफ हम आंदोलन कर रहे हैं. सरकार किसानों को बेवकूफ बना रही है. ।"

उन्होंने कहा कि धरना बुधवार को भी जारी रहेगा।


घ्लोटी ने कहा कि उनकी मुख्य मांगों में कर्ज न चुकाने पर आत्महत्या करने वाले किसानों के परिवारों को मुआवजा और गन्ने के लिए 360 रुपये प्रति क्विंटल शामिल है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad