Advertisement

भारत में 100 बिलियन डॉलर का निवेश करेगा सऊदी अरब

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान मंगलवार को दो दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचे। बुधवार को...
भारत में 100 बिलियन डॉलर का निवेश करेगा सऊदी अरब

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान मंगलवार को दो दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचे। बुधवार को उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। विदेश मंत्रालय ने जानकारी दी कि सऊदी अरब भारत में 100 बिलियन डॉलर का निवेश करेगा।

इस दौरान भारत ने सऊदी अरब के सामने पुलवामा हमले का मुद्दा उठाया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान बिन सऊद की मौजूदगी में कहा कि आतंकवाद फैलाने वालों पर दबाव बनाने की जरूरत है। वहीं, सऊदी क्राउन प्रिंस ने इस मुद्दे पर भारत का पूरा साथ देने का वादा किया। हालांकि, उन्होंने पुलवामा हमले का नाम नहीं लिया। इससे पहले दोनों देशों के बीच पांच करार हुए। 

सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने साझा वार्ता में कहा कि हम आतंकवाद के मुद्दे पर भारत के साथ खड़े हैं। हम उनके साथ इंटेलिजेंस इनपुट साझा करने के साथ-साथ अन्य मुद्दों में भी मदद करेंगे। उन्होंने कहा कि हम आस-पास के क्षेत्रों के साथ भी आतंकवाद के खिलाफ लड़ने का काम करेंगे। 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आतंकवाद का इंफ्रास्ट्रक्चर नष्ट करना और इसको समर्थन समाप्त करना और आतंकवादियों और उनके समर्थकों को सजा दिलाना बहुत जरूरी है। साथ ही अतिवाद के खिलाफ सहयोग और इसके लिए एक मजबूत कार्ययोजना की भी जरूरत है, ताकि हिंसा और आतंक की ताकतें हमारे युवाओं को गुमराह न कर सकें। मुझे खुशी है कि सऊदी अरब और भारत इस बारे में साझा विचार रखते हैं।

हुए ये पांच समझौते 

-भारत और सऊदी अरब के बीच ऊर्जा को लेकर करार

-पर्यटन क्षेत्र में एमओयू पर हस्ताक्षर हुए।

-द्विपक्षीय कारोबार को बढ़ावा देने के लिए करार।

-प्रसार भारती और सऊदी अरब के बीच प्रसारण साझा करने का करार।

-इंटरनेशनल सोलर अलायंस के क्षेत्र में करार।

दोनों देशों के बीच कुल 5 समझौते हुए हैं। इनमें नेशनल इन्वेस्टर फंड में निवेश, टूरिज्म, हाउसिंग कॉर्पोरेशन, ब्रॉडकास्टिंग के क्षेत्र में समझौता हुआ है. इसके अलावा सऊदी अरब अब इंटरनेशनल सोलर अलाइंस  में शामिल हो गया है। साझा प्रेस वार्ता में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दोनों देशों के बीच सुरक्षा, पर्यटन, ऊर्जा के क्षेत्र में बात हुई है। उन्होंने कहा कि हमारे ऊर्जा संबंधों को स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप में तब्दील करने का समय आ गया है। दुनिया की सबसे बड़ी रिफाइनरी और स्ट्रेटेजिक पेट्रोलियम रिजर्व में सऊदी अरब की भागीदारी, हमारे ऊर्जा संबंधों को buyer-seller relation से बहुत आगे ले जाती है।

सऊदी अरब हमारा करीबी दोस्त: मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने साझा प्रेस वार्ता में कहा कि भारत और सऊदी अरब के संबंध काफी पुराने हैं। सऊदी अरब भारत के मूल्यवान रणनीतिक पार्टनर में से एक है। प्रधानमंत्री ने कहा कि दोनों देशों के बीच तय हुआ है कि अब  हर दो साल में साझा सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सऊदी अरब हमारा करीब दोस्त है। उन्होंने कहा कि आज हमने द्विपक्षीय संबंधों के सभी विषयों पर व्यापक और सार्थक चर्चा की है। हमने अपने आर्थिक सहयोग को नई ऊंचाइयों पर ले जाने का निश्चय किया है।

हम कृषि, ऊर्जा के क्षेत्र में मिलकर आगे बढ़ सकते हैं: प्रिंस

क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान बिन सऊद ने कहा, ‘भारत में डेलिगेशन हेड के तौर पर यह मेरी पहली यात्रा है। दोनों देशों ने पिछले 50 साल में संबंधों में मजबूती हासिल की है। हम कृषि, ऊर्जा के क्षेत्र में मिलकर आगे बढ़ सकते हैं। हमने 44 हजार बिलियन डॉलर का निवेश किया है। हम चाहते हैं कि दोनों देश मिलकर निवेश को फायदेमंद बनाएं। जहां तक आतंकवाद की बात है कि हम कहना चाहते हैं कि सऊदी इसके खिलाफ भारत के साथ मिलकर काम करेगा। हम आपका शुक्रिया अदा करना चाहते हैं।’

राष्ट्रपति भवन में हुआ प्रिंस का स्वागत

इससे पहले प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान का आज राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कीओर से आधिकारिक स्वागत किया गया। इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत और अरब प्रायद्वीप के बीच की दोस्ती हमारे डीएनए में है।

भारत दौरे पर पहली बार आए प्रिंस एमबीएस का पीएम मोदी ने एयरपोर्ट पर गले लगाकर स्वागत किया। सऊदी प्रिंस की इस यात्रा पर भारत का मुद्दा आतंकवाद और पाकिस्तान के खिलाफ कार्रवाई लेने पर रहेगा। क्राउन प्रिंस की इस यात्रा के दौरान भारत और सऊदी अरब अपने रक्षा संबंधों को और मजबूत करने की दिशा में जरूरी कदम उठा सकते हैं।

क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने राष्ट्रपति भवन में गार्ड ऑफ ऑनर के बाद मीडिया से मुखातिब होते हुए कहा, 'हम चाहते हैं कि दोनों देशों के बीच संबंध बने रहें और बेहतर रहें। दोनों देशों के हितों के लिए यह जरूरी है। पीएम नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति के सहयोग से हमें यकीन है कि हम सऊदी अरब और भारत के लिए स्थितियों को बेहतर करने का काम करेंगे।'

मोहम्मद बिन सलमान के इस यात्रा के दौरान चीन, मलयेशिया और इंडोनेशिया जाने की भी योजना है। तुर्की के इस्ताम्बुल स्थित सऊदी दूतावास में वॉशिंगटन पोस्ट के पत्रकार जमाल खशोगी की जघन्य हत्या के बाद से क्राउन प्रिंस की यह पहली विदेश यात्रा है।

पाकिस्तान से हुआ 20 अरब डॉलर का समझौता

सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने अपनी यात्रा के दौरान कहा कि पाकिस्तान आने वाले समय में एक बहुत ही महत्वपूर्ण देश होगा और उनका देश प्रधानमंत्री इमरान खान जैसे नेतृत्व के साथ विभिन्न क्षेत्रों में इस्लामाबाद संग साझेदारी की प्रतीक्षा कर रहा था। ‘डॉन’ की रिपोर्ट के अनुसार, क्राउन प्रिंस ने पाकिस्तान पहुंचने के बाद रविवार रात प्रधानमंत्री आवास पर एक रात्रिभोज को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि पाकिस्तान सभी सऊदी लोगों का एक ‘प्रिय देश’ रहा है और दोनों देश कठिन और अच्छे समय में एक साथ चले हैं। दोनों देशों ने द्विपक्षीय सहयोग के लिए 20 अरब डॉलर के समझौते (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। इन सौदों में रिफाइनिंग और पेट्रोकेमिकल क्षेत्रों में निवेश के अवसरों की खोज, खेल के क्षेत्र में सहयोग, सऊदी माल के आयात के लिए वित्तपोषण समझौता, बिजली उत्पादन की परियोजनाएं और नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं का विकास शामिल है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad