Advertisement

सजा की अवधि के बाद जेल में बंद रेप के दोषी को सुप्रीम कोर्ट ने दिया 7.5 लाख रुपये का मुआवजा

सुप्रीम कोर्ट ने छत्तीसगढ़ सरकार को निर्देश दिया है कि सजा की अवधि के बाद जेल में बंद रहने वाले...
सजा की अवधि के बाद जेल में बंद रेप के दोषी को सुप्रीम कोर्ट ने दिया 7.5 लाख रुपये का मुआवजा

सुप्रीम कोर्ट ने छत्तीसगढ़ सरकार को निर्देश दिया है कि सजा की अवधि के बाद जेल में बंद रहने वाले बलात्कार के दोषी को 7.5 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाए।

न्यायमूर्ति अजय रस्तोगी और न्यायमूर्ति सी टी रविकुमार की पीठ ने कहा कि याचिकाकर्ता एक युवा है और इस तरह के अतिरिक्त, अवैध हिरासत के कारण मानसिक पीड़ा और दर्द के अलावा मौलिक अधिकारों से लंबे समय तक और अवैध रूप से वंचित रहा।

"उनके नागरिक उपचार के बारे में कोई टिप्पणी किए बिना, हमें लगता है कि राज्य द्वारा भुगतान किए जाने वाले 7.5 लाख रुपये के मुआवजे का आदेश पारित करना केवल उचित और उचित है।"

शीर्ष अदालत छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के फैसले को चुनौती देने वाले एक व्यक्ति द्वारा दायर एक अपील पर सुनवाई कर रही थी, जिसने भारतीय दंड संहिता की धारा 376 के तहत उसकी सजा की पुष्टि की, लेकिन सजा को 12 साल से घटाकर सात साल के कठोर कारावास की सजा दी गई।

मामले की जांच करते हुए, शीर्ष अदालत ने कहा कि उस व्यक्ति को कारावास की सजा की अवधि से परे जेल में रखा गया था और कुल 10 साल 3 महीने और 16 दिनों के लिए जेल में था।

पीठ ने कहा कि उच्च न्यायालय के फैसले का पालन करने के लिए उचित कार्रवाई करने में चूक के लिए और कानूनी रूप से अनुमेय सजा की अवधि समाप्त होने पर अपीलकर्ता को रिहा करने के लिए कोई "न्यायसंगत कारण" नहीं था।

बेंच ने कहा, "प्रतिवादी के लिए बिल्कुल कोई मामला नहीं है कि अपीलकर्ता यहां छूट का हकदार नहीं था। केंद्रीय जेल, अंबिकापुर के अधीक्षक द्वारा जारी किए गए हिरासत प्रमाण पत्र के आलोक में, साथ ही जेल नियमों के प्रावधानों के आलोक में, इसके पहले संदर्भित, छत्तीसगढ़ राज्य में लागू है, अपीलकर्ता की छूट का अधिकार निर्विवाद है और वास्तव में, यह प्रतिवादी द्वारा बिल्कुल भी विवादित नहीं है।"

शीर्ष अदालत ने कहा कि वह इस तथ्य से बेखबर नहीं है कि यहां अपीलकर्ता को गंभीर अपराध में दोषी ठहराया गया था।

"लेकिन फिर, जब एक सक्षम अदालत ने, दोषी ठहराए जाने पर, एक आरोपी को सजा सुनाई और अपील में, सजा की पुष्टि के बाद सजा को संशोधित किया गया और फिर अपीलीय निर्णय अंतिम हो गया, दोषी को केवल उस अवधि तक हिरासत में रखा जा सकता है, जब तक वह उक्त अपीलीय निर्णय के आधार पर कानूनी रूप से हिरासत में लिया जा सकता है।

कोर्ट ने कहा कि जब ऐसे दोषी को वास्तविक रिहाई की तारीख से परे हिरासत में लिया जाता है तो यह कारावास या कानून की मंजूरी के बिना नजरबंदी होगी और इस प्रकार, न केवल अनुच्छेद 19 (डी) बल्कि भारत के संविधान के अनुच्छेद 21 का भी उल्लंघन होगा। यह बहुत लंबे समय तक अपीलकर्ता द्वारा झेला गया।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad