Advertisement

अमेरिका, चीन में कोविड के बढ़ते मामलों ने बढ़ाई चिंता, स्वास्थ्य मंत्री ने हाई लेवल मीटिंग के बाद कही ये बड़ी बात

चीन में कोरोना वायरस बेकाबू हो चुका है। आए दिन रिकॉर्ड मौतों के बाद श्मशान घाट तक में वेटिंग चल रही है।...
अमेरिका, चीन में कोविड के बढ़ते मामलों ने बढ़ाई चिंता, स्वास्थ्य मंत्री ने हाई लेवल मीटिंग के बाद कही ये बड़ी बात

चीन में कोरोना वायरस बेकाबू हो चुका है। आए दिन रिकॉर्ड मौतों के बाद श्मशान घाट तक में वेटिंग चल रही है। जापान, दक्षिण कोरिया, ब्राजील, अमेरिका में भी कोविड-19 के मामले अचानक बढ़ रहे है। इन सबको देखते हुए भारत में भी टेंशन बढ़ गई है या यह कहें कि भारत अलर्ट हो गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया आज इस पर हाई लेवल मीटिंग की। बैठक में इंटरनेशनल और डोमेस्टिक एयरपोर्ट्स पर बचाव के लिए किस तरह कदम उठाया जाए, विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए नियमों का निर्धारण जैसे कई बिंदुओं पर विचार किया गया।

राजधानी दिल्ली में बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया कोविड स्थिति को लेकर एक उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। इस दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार भी मौजूद रही।

बैठक के बाद स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि "कुछ देशों में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर, आज विशेषज्ञों और अधिकारियों के साथ स्थिति की समीक्षा की। कोविड अभी खत्म नहीं हुआ है। मैंने सभी संबंधितों को सतर्क रहने और निगरानी मजबूत करने का निर्देश दिया है। हम किसी भी स्थिति का प्रबंधन करने के लिए तैयार हैं।

 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री की कोविड पर बैठक के बाद डॉ वीके पॉल ने कहा कि अभी तक विमानन से संबंधित किसी भी नियमों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि अगर आप भीड़भाड़ वाली जगह, घर के अंदर या बाहर हैं तो मास्क का इस्तेमाल जरूर करें। यह कॉमरेडिटी वाले या अधिक आयु वाले लोगों के लिए और भी महत्वपूर्ण है।

 

केवल 27-28% लोगों ने एहतियाती खुराक ली है। हम अन्य लोगों, विशेषकर वरिष्ठ नागरिकों से अपील करते हैं कि वे एहतियाती खुराक लें। एहतियाती खुराक अनिवार्य है और सभी के लिए निर्देशित है।

 

बैठक के बाद डॉ वीके पॉल ने कहा कि केवल 27-28% लोगों ने एहतियाती खुराक ली है। हम अन्य लोगों, विशेषकर वरिष्ठ नागरिकों से अपील करते हैं कि वे एहतियाती खुराक लें। एहतियाती खुराक अनिवार्य है और सभी के लिए निर्देशित है।

इस बीच, मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से वायरस के नए स्वरूप पर नजर रखने के लिए संक्रमित पाए गए नमूनों के जीनोम अनुक्रमण को बढ़ाने का आग्रह किया। 

राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को लिखे पत्र में, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि इस तरह की कवायद देश में चल रहे नए वेरिएंट, यदि कोई हो, का समय पर पता लगाने में सक्षम होगी और आवश्यक सार्वजनिक स्वास्थ्य उपाय करने में मदद करेगी।

उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट-टीकाकरण और कोविड-उपयुक्त व्यवहार के पालन की पांच गुना रणनीति पर अपना ध्यान केंद्रित करने के साथ भारत कोरोनावायरस के संचरण को प्रतिबंधित करने में सक्षम रहा है और साप्ताहिक आधार पर लगभग 1,200 मामले दर्ज कर रहा है।

भूषण ने कहा कि कोविड-19 की सार्वजनिक स्वास्थ्य चुनौती अभी भी दुनिया भर में बनी हुई है, जिसके लगभग 35 लाख मामले साप्ताहिक रूप से सामने आ रहे हैं।

उन्होंने कहा, "जापान, संयुक्त राज्य अमेरिका, कोरिया गणराज्य, ब्राजील और चीन में देखे जा रहे मामलों में अचानक तेजी को देखते हुए, भारतीय सार्स-CoV के माध्यम से वेरिएंट को ट्रैक करने के लिए पॉजिटिव केस सैंपल के पूरे जीनोम सिक्वेंस को तैयार करना आवश्यक है।"

उन्होंने कहा, "इस संदर्भ में, सभी राज्यों से यह सुनिश्चित करने का अनुरोध किया जाता है कि जहां तक संभव हो, सभी पॉजिटिव मामलों के नमूने, दैनिक आधार पर, निर्दिष्ट INSACOG जीनोम प्रयोगशालाओं को भेजे जाएं, जो राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए मैप किए गए हैं।"

 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad