Advertisement

कोरोना टीकाकरण: 18 साल से ऊपर वालों का आज से रजिस्ट्रेशन, जानें पूरी प्रक्रिया

भारत में कोरोना के खिलाफ जंग में 1 मई से टीकाकरण के तीसरे चरण की शुरुआत हो रही है। जिसके तहत 18 साल से 45 साल...
कोरोना टीकाकरण: 18 साल से ऊपर वालों का आज से रजिस्ट्रेशन, जानें पूरी प्रक्रिया

भारत में कोरोना के खिलाफ जंग में 1 मई से टीकाकरण के तीसरे चरण की शुरुआत हो रही है। जिसके तहत 18 साल से 45 साल के बीच के लोगों को टीका लगाया जाएगा। देश में 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों का टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन आज यानी 28 अप्रैल से शुरू हो गया है। निर्धारित लाभार्थी आज शाम 4 बजे के बाद कोविन पोर्टल (cowin.gov.in) या आरोग्य सेतु ऐप पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। बता दें कि फिलहाल देश में 45 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों का वैक्सीनेशन चल रहा है।

1 मई से शुरू होने वाले टीकाकरण के तीसरे चरण में सरकारी स्वास्थ्य केंद्र के साथ निजी अस्पतालों को भी शामिल किया गया है। जिसका रजिस्ट्रेशन कराने के लिए दस्तावेज की प्रक्रिया पहले जैसी ही होगी। पंजीयन कराते ही रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर कन्फर्मेशन आएगा, जिसे चेक करना होगा। अपॉइंटमेंट मिलने के बाद वैक्सीन लगवाने के दौरान अपनी स्लिप और फोटो आईडी साथ लेकर जाना होगा।

जानिए रजिस्ट्रेशन की पूरी प्रक्रिया

वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन कराने के लिए लाभार्थी को सबसे पहले कोविन ऐप (cowin.gov.in), आरोग्य सेतु ऐप या कोविन की वेबसाइट (https://www.cowin.gov.in/home) पर जाना होंगा। अब आपको यहां अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना है। उसके बाद एक ओटीपी आएगा। जिससे एकाउंट बनाया जाएगा। आपको यहां फॉर्म में नाम, उम्र, लैंगिक जानकारी के साथ कोई भी आईडी प्रुफ जैसे- आधार कार्ड, पेन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट की जानकारी अपलोड करना होगा। जिसके बाद टीकाकरण केंद्र का चयन कर अपॉइंटमेंट लेकर वैक्सीन लगवाई जा सकेगी। इतना ही नहीं वरिष्ठ लोगों का रजिस्ट्रेशन 1507 पर डायल करके भी कराया जा सकता है।

बता दें कि देश को कोविड महामारी से बचाने के लिए वैक्सीन लगवाना बहुत जरूरी है। विशेषज्ञों का मानना है कि वैक्सीनेशन से ही इस चेन को तोड़ा जा सकता है। और हां ऐसा नहीं है कि वैक्सीन लगवाने से आपको कोविड संक्रमण नहीं हो सकता, लेकिन वैक्सीन से आपकी रोगप्रतिरोधक क्षमता बरकरार रहेगी और संक्रमण आपके शरीर के हिस्सों को ज्यादा क्षति नहीं पहुंचा पाएगा। वैक्सीन लगने के बाद भी आपको कई प्रकार की सावधानियां बरतने की आवश्यकता है जैसे- भीड़ भाड़ वाली जगहों में मास्क लगाना, डिस्टेंश बनाए रखाना। तभी आप इस संक्रमण से बच पाऐंगे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad