Advertisement

और अधिक स्पेशल ट्रेन चलाने की योजना, राज्यों से किया जा रहा विचार-विमर्श: रेल मंत्रालय

भारतीय रेलवे आने वाले दिनों में कुछ और स्पेशल यात्री ट्रेन चला सकता है। दरअसल रेलवे ज्यादा मांग वाले...
और अधिक स्पेशल ट्रेन चलाने की योजना, राज्यों से किया जा रहा विचार-विमर्श: रेल मंत्रालय

भारतीय रेलवे आने वाले दिनों में कुछ और स्पेशल यात्री ट्रेन चला सकता है। दरअसल रेलवे ज्यादा मांग वाले क्षेत्रों में यात्रियों का आवागमन सुगम करने के लिए और अधिक स्पेशल ट्रेन चलाने की योजना बना रहा है जिसके लिए राज्य सरकारों से सहमति मांगी जा रही है।

रेल मंत्रालय के एक प्रवक्ता के अनुसार, और अधिक स्पेशल ट्रेनों को शुरू करने की योजना है और इसके लिए राज्य सरकारों से भी विचार विमर्श किया जा रहा है। बता दें कि कोविड19 महामारी को देखते हुए अभी रेलवे स्पेशल ट्रेनों के तौर पर केवल 230 एक्‍सप्रेस ट्रेनें चला रहा है, जिनमें 30 राजधानी शामिल हैं।

रेल मंत्रालय पहले से ही चरणबद्ध ढंग से रेल सेवाएं शुरू करने की बात कह चुका है। क्योंकि देश में कोरोना संक्रमण फैलने से रोकने के लिए 22 मार्च से यात्री व मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों की सेवाएं बंद हैं।

गौरतलब है कि लॉकडाउन में देश में जहां तहां फंसे प्रवासी मजदूरों को उनके घर पहुंचाने के लिए 1 मई से श्रमिक स्पेशल ट्रेन शुरू की गईं और उसके बाद 12 मई से राजधानी रूट्स पर 12 जोड़ी स्पेशल ट्रेन शुरू की गईं। बाद में 1 जून से 100 जोड़ी और ट्रेन चलाई गईं। इस प्रकार अभी 230 ट्रेनें फिलहाल चलाई जा रही हैं।

वहीं रेलवे ने 11 अगस्त को एक बयान जारी कर कहा था कि देश में सभी रेगुलर यात्री ट्रेनों की सेवाएं अगले आदेश तक स्थगित रहेंगी। हालांकि 230 स्पेशल ट्रेनों की सेवा जारी रहेगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad