Advertisement

कोरोना की रफ्तार हुई धीमी, राज्यों ने दी प्रतिबंधों में ढील, जानें कहां-कहां शुरू हुई अनलॉक की प्रक्रिया

देश में कोरोना वायरस संक्रमण की रफ्तार कम होने लगी है। नए मामलों से ज्यादा रिकवरी की दर बढ़ रही है। ऐसे...
कोरोना की रफ्तार हुई धीमी, राज्यों ने दी प्रतिबंधों में ढील, जानें कहां-कहां शुरू हुई अनलॉक की प्रक्रिया

देश में कोरोना वायरस संक्रमण की रफ्तार कम होने लगी है। नए मामलों से ज्यादा रिकवरी की दर बढ़ रही है। ऐसे में कई राज्यों की सरकार ने प्रतिबंधों में ढील देना शुरू कर दिया है। जानिए किन-किन राज्यों में कब शुरू होने जा रही है अनलॉक की प्रक्रिया-

छत्तीसगढ़ में 31 मई सुबह छह बजे तक लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला किया है। वहीं कई चीजों में छूट दी गई है। इस दौरान मोहल्लों और कॉलोनियों की किराना दुकानों के साथ इलेक्ट्रानिक्स दुकानें, सराफा और कपड़ा बाजार को शाम पांच बजे तक खोलने की अनुमति मिली है। इसी तरह होम डिलीवरी आगे चलती रहेगी।

मध्य प्रदेश में लंबे लॉकडाउन के बाद अनलॉक की शुरुआत हो गई है। राज्य में जिन 6 जिलों में कोरोना कर्फ्यू में राहत दी गई है, वहां संक्रमण की रफ्तार नियंत्रण में है। जिला क्राइसिस मेनेजमेंट ग्रुप द्वारा झाबुआ, गुना, अलीराजपुर, खंडवा, बुरहानपुर और भिंड जिले को अनलॉक किया गया है। इन जिलों में दी गई ढील के तहत सोमवार से कर्फ्यू के दौरान भी किराना, सब्जी-फल और आवश्यक चीजों की दुकानें खोली गई हैं। साथ ही, सरकारी कार्यालयों में आज से कर्मचारियों की संख्या 10 फीसदी से बढ़ाकर 25 फीसदी कर दी गई है।

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में 'कोरोना कर्फ्यू' जारी है, लेकिन आवश्यक सेवाओं को छूट है। जम्मू-कश्मीर के सभी 20 ज़िलों में 24 मई सुबह 7 बजे तक लगाए गए 'कोरोना कर्फ्यू' को 31 मई सुबह 7 बजे तक के लिए बढ़ाया गया है।

हरियाणा में चौथी बार लॉकडाउन को बढ़ाने का फैसला लिया गया है। लॉकडाउन की घोषणा सबसे पहले 3 मई को की गई थी। राज्य सरकार के नए आदेश में कहा गया है, "स्टैंड-अलोन दुकानों को दिन में खोलने की अनुमति होगी, लेकिन नाइट कर्फ्यू में ये दुकानें बंद रहेंगी। राज्य में नाइट कर्फ्यू शाम 6 बजे शुरू होता है और सुबह 5 बजे समाप्त होता है। इसके अलावा अन्य दुकानों को वैकल्पिक फॉर्मूले के साथ सुबह 7:00 बजे से दोपहर 12 बजे तक खोला जा सकेगा।

दिल्ली में कोरोना लॉकडाउन एक हफ्ते बढ़ा दिया गया है। वहीं राज्य के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि अगर मामलों के घटने का सिलसिला अगले हफ्ते इसी तरह जारी रहा तो 31 मई से हम धीरे-धीरे अनलॉक की प्रक्रिया शुरू करेंगे।

गुजरात सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए राज्य के 36 शहरों में रात्रिकालीन कर्फ्यू की अवधि बृहस्पतिवार को बढ़ा दी और अब इन शहरों में 28 मई तक रात में कर्फ्यू रहेगा। हालांकि दिन के समय में लागू प्रतिबंधों में ढील दी गई है और सुबह नौ बजे से अपराह्न तीन बजे तक दुकानें, शॉपिंग मॉल एवं व्यावसायिक प्रतिष्ठान खोलने और अन्य व्यावसायिक गतिविधियों की अनुमति दी गयी है। एक सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया कि कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए 28 मई तक राज्य के 36 शहरो में रात आठ बजे से सुबह छह बजे तक रात्रिकालीन कर्फ्यू लागू रहेगा।

देश में कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण की रफ्तार कम होने के बीच पिछले 24 घंटों के दौरान 2.22 लाख से अधिक नये मामले सामने आये हैं और 4,454 लोगों की इस महामारी से मौत हो गई है। इस दौरान संक्रमित होने वाले लोगों की तुलना में स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या अधिक रही जिससे रिकवरी दर बढ़कर 88.69 फीसदी हो गई। पिछले 24 घंटों के दौरान नौ लाख 42 हजार 722 लोगों को कोरोना के टीके लगाये गये। देश में अब तक 19 करोड़ 60 लाख 51 हजार 962 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad