Advertisement

करतारपुर गुरुद्वारे की गुंबदों के नुकसान का कारण पता लगाए पाक- भारत

कुछ महीने पहले ही पाकिस्तान ने जोरदार प्रचार के बीच करतारपुर साहिब गुरुद्वारा का पुनरुद्धार करके...
करतारपुर गुरुद्वारे की गुंबदों के नुकसान का कारण पता लगाए पाक- भारत

कुछ महीने पहले ही पाकिस्तान ने जोरदार प्रचार के बीच करतारपुर साहिब गुरुद्वारा का पुनरुद्धार करके भव्य कार्यक्रम किया था। लेकिन हाल की आंधी ने गुरुद्वारे की मरम्मद की पोल खोल दी है। आंधी-तूफान के कारण गुरुद्वारे के आठ गुंबद ध्वस्त हो गए। भारत सरकार ने सिख समुदाय के लिए सबसे महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों में से एक करतारपुर साहिब गुरुद्वारे की गुंबदें टूटने का मुद्दा उठाया है।

आंधी से आठ गुंबदों को नुकसान

इस्लामाबाद स्थित सूत्रों ने सोशल मीडिया पर आईं रिपोर्ट की पुष्टि करते हुए कहा कि हाल में जिस गुरुद्वारे की मरम्मद की गई थी, उसकी कम से कम आठ गुंबद क्षतिग्रस्त हो गईं। शुक्रवार की शाम को आंधी-तूफान आया था, जिसके कारण गुरुद्वारे को नुकसान हुआ।

इस घटना के पाकिस्तान की इमरान खान सरकार को शर्मिंदगी में डाल दिया है क्योंकि इस गुरुद्वारे की अभी हाल में ही मरम्मत होने के कारण किसी ने भी इतनी जल्दी इसके क्षतिग्रस्त होने की उम्मीद नहीं की थी। इससे मरम्मत कार्य की गुणवत्ता को लेकर सवाल उठ रहे हैं। पाक पीएम इमरान खान ने करतारपुर साहिब के सहारे अपनी रणनीति बनाई थी। जिसके तहत भारतीय सिखों का समर्थन पाने के लिए उसने करतारपुर कॉरीडोर खोलकर इसका जोरदार उद्घाटन कार्यक्रम आयोजित किया था।

भारत ने मरम्मत कराने का अनुरोध किया

भारत सरकार ने पाकिस्तान से कहा है कि गुरुद्वारे के ढांचे को हुए नुकसान से सिख समुदाय सकते में है। सूत्रों ने बताया कि भारत ने पाकिस्तान से सिख समुदाय की भावनाओं के प्रति उदासीन रुख से उनमें विश्वसनीयता कम हो रही है। भारत ने गुरुद्वारे के ढांचे की मरम्मत कराने के लिए अनुरोध किया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad