Advertisement

गांधी हत्याकांड : पीएमओ कपूर आयोग की रिपोर्ट पर कार्रवाई का खुलासा करे

केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) ने प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) को निर्देश देते हुए कहा है कि महात्मा गांधी की हत्या पर जेएल कपूर आयोग की रिपोर्ट पर की गई कार्रवाई का खुलासा किया जाए। इसमें कथित तौर पर कहा गया है कि सबूत केवल इस ओर इशारा करते हैं कि वीर सावरकर और उनका समूह आपराधिक साजिश का हिस्सा था।
गांधी हत्याकांड : पीएमओ कपूर आयोग की रिपोर्ट पर कार्रवाई का खुलासा करे

इसके साथ ही, सीआईसी ने पीएमओ से यह सिफारिश भी की है कि सुभाष चंद्र बोस से जुड़ी फाइलों को हाल ही में सार्वजनिक किए जाने की तर्ज पर महात्मा गांधी पर भी व्यापक अभिलेख तैयार किए जाएं।

सीआईसी ने कहा कि गांधीजी की हत्या, जांच, मुकदमा, सजा, आधिकारिक पत्राचार और जेएल कपूर आयोग की सिफारिशों पर की गई कार्रवाई से संबंधित रिकार्डों के अभिलेख तैयार करने के लिहाज से उचित नीति बनाने के लिए जरूरी कार्रवाई और सूचना के लिए याचिका पीएमओ को हस्तांतरित की जानी चाहिए।

सीआईसी ने 30 जनवरी, 1948 को महात्मा गांधी की हत्या और उसके बाद जांच और अदालत में चले मुकदमें से संबंधित रिकॉर्ड की मांग वाले आरटीआई आवेदन को पीएमओ को हस्तांतरित कर दिया।

सूचना आयुक्त श्रीधर आचार्युलू ने कहा कि सरकार ने साजिश के कोण और गांधी की हत्या के अन्य पहलुओं की जांच के लिए जेएल कपूर की अध्यक्षता में न्यायिक आयोग का गठन किया था। भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad