Advertisement

लक्षद्वीप पहुंचा चक्रवाती तूफान ओखी, अगले 24 घंटे में रफ्तार बढ़ने के आसार

चक्रवाती तूफान ओखी की वजह से तमिलनाडु और केरल में मौत का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। पीटीआई के मुताबिक, यह...
लक्षद्वीप पहुंचा चक्रवाती तूफान ओखी, अगले 24 घंटे में रफ्तार बढ़ने के आसार

चक्रवाती तूफान ओखी की वजह से तमिलनाडु और केरल में मौत का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। पीटीआई के मुताबिक, यह तूफान अब लक्षद्वीप पहुंच चुका है। 

 तमिलनाडु और केरल में चक्रवाती तूफ़ान ओखी के गुज़रने से यहां जानमाल का काफी नुकसान हुआ है। दोनों राज्यों में भारी बारिश और तेज आंधी के चलते 13 लोगों की मौत हो गई। इस तूफान के बाद से कई मछुआरे अब तक लापता हैं जिनकी तलाश जारी है।  

वहीं भारत के निचले इलाके पूरी तरह पानी में डूब गए हैं। भारतीय वायुसेना ने केरल के समुद्र में लापता 30 मछुआरों की तलाश और रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया है। शुक्रवार को नेवी और कोस्ट गार्ड्स ने त्रिवेंद्रम के पास फंसे 59 मछुआरों को बचाया गया। सरकार ने 29 रिहैबलिटेशन सेंटर बनाए हैं। 

चक्रवात ओखी के कारण अगले 24 घंटों में तमिलनाडु और केरल के कुछ स्थानों पर मूसलाधार बारिश के पूर्वानुमान को देखते हुए केंद्रीय जल आयोग ने आज कहा कि बारिश से दोनों प्रांतों के दक्षिणी हिस्सों में बहने वाली नदियों में जल स्तर काफी बढ़ सकता है।

वहीं केरल में राहत कार्य पर्याप्त ना होने की वजह से लोग सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं।

विपक्षी कांग्रेस और भाजपा ने एहतियाती उपाय शुरू करने तथा उग्र समुद्र में फंसे मछुआरों को बचाने के लिए बचाव अभियान आरंभ करने में कथित देरी को लेकर एलडीफ सरकार की आलोचना की।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष के राजशेखरन ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह तथा रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्र की ओर से बचाव अभियान में उन्हें जरूरी सहायता का आश्वासन दिया है। लक्षद्वीप के सांसद पीपी मोहम्मद फैजल ने कहा कि कल्पनी और मिनीकॉय द्वीप चक्रवात से बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं लेकिन किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

मौसम विभाग के ताजा बुलेटिन के मुताबिक, चक्रवात अगले 24 घंटे के दौरान और तीव्र हो सकता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad