Advertisement

परिवहन, पानी, सीलिंग और जाम के अलावा दिल्ली देहात के मतदाता बाहरी उम्मीद से नाराज

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सांसद मीनाक्षी लेखी द्वारा सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत गोद लिए हुए...
परिवहन, पानी, सीलिंग और जाम के अलावा दिल्ली देहात के मतदाता बाहरी उम्मीद से नाराज

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सांसद मीनाक्षी लेखी द्वारा सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत गोद लिए हुए उत्तरी पश्चिमी दिल्ली लोकसभा सीट के कुतुबगढ़ गांव से सोहटी तक रोड के बजाए गड्डे ज्यादा है, जिससे ग्रामीण खफा हैं। मीनाक्षी लेखी ने 2016 गांव को गोद तो लिया, लेकिन यह महज एक ओपचारिकता ही बन कर रह गया। गांव के जोगिंद्र लांबा ने बताया कि रोड़ टूटा हुआ है, कई बार शिकायत के बावजूद कोई सुनवाई नहीं हो रही है। उन्होंने बताया कि इस बार भाजपा ने यहां से हंसराज हंस को टिकट दिया है, जोकि पंजाब का रहने वाला है। मौजूदा भाजपा सांसद डॉ. उचित राज भी उत्तर प्रदेश से था। कांग्रेस ने यहां से राजेश लिलोठिया को उम्मीदवार बनाया है, जबकि आम आदमी पार्टी ने गुगन सिंह को टिकट दिया है। हालांकि उन्होंने यह तो नहीं बताया कि वोट किसको देंगे, लेकिन कहा यह लोकसभा का चुनाव है।

खेतों में बोरवेल का पानी खारा

जटखोड़ गांव के ब्रहमदेव ने बताया कि गांव देहात में सबसे ज्यादा परिवहन की समस्या है, बसों की कमी होने के कारण यात्रियों को घंटों बस का इंतजार करना पड़ता है। उन्होंने बताया कि खेतों में बोरवेल का पानी खारा है, जबकि नहरी पानी आता नहीं है। खारा पानी होने के कई बार खेतों में बोई गई फसल भी नहीं उगती है, मजबूरन किसानों को खारे पानी से सिंचाई करनी पड़ती है जिसका प्रति हेक्टेयर उत्पादकता पर भी प्रभाव पड़ता है।

परिवहन और पीने के पानी की विकट समस्या

प्रधानमंत्री की आदर्श ग्राम योजना में उत्तर पश्चिम लोकसभा क्षेत्र से भाजपा के मौजूदा सांसद डॉ. उदित राज द्वारा गोद लिए हुए गांव जौंती को सांसद ने पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की घोषणा की थी। गांव के पंडित अनिल शर्मा ने बताया कि लगता है अब यह मात्र घोषणा ही रह जायेगी। उन्होंने बताया कि बसों की परेशानी के साथ ही गांव में पीने के पानी की सबसे ज्यादा दिक्कत है, जिस कारण मौजूदा सांसद डॉ. उदित राज से लोग नारज थे। नाराजगी के कारण भाजपा ने उम्मीदवार तो बदला, लेकिन यह उम्मीदवार भी बाहरी ही है।

नजफगढ़ में हमेशा लगा रहता है जाम

नजफगढ़ के बी टेक के छात्र हितेश गिल ने बताया कि नजफगढ़ में जाम और पीने के पानी सबसे ज्यादा समस्या है। बाईपास नहीं होने के कारण हमेशा जाम लगा रहता है, जिससे स्कूल, कालेज या फिर दफ्तर जाने वाले लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। नजफगढ़ पश्चिमी दिल्ली की लोकसभा सीट के अंतर्गत आता है जहां भाजपा के मौजूदा सांसद प्रवेश वर्मा, कांग्रेस के महाबल मिश्रा और आप के बलबीर सिंह जाखड़ में त्रिकोणिय मुकाबला है।

मायापूरी में सीलिंग नियमविरुद्ध

मायापुरी में सीलिंग को लेकर हाल में काफी विवाद हुआ था। आम आदमी पार्टी के लोकसभा के उम्मीदवार बलबीर सिंह जाखड़ ने बताया कि सीलिंग नियमविरुद्ध है, क्योंकि वे प्रदूषण फैलाने वाली इकाइयां नहीं हैं। बिना नोटिस के उन पर सीलिंग का दस्ता कार्यवाही के लिए आ पहुंचा था। मैं एक वकील होने के नाते मायापुरी व पश्चिमी दिल्ली में सीलिंग के विरुद्ध जनता को न्याय दिलाने के लिए अदालत में लड़ रहा हूं। अदालत ने सीलिंग पर 20 मई तक रोक लगा दी है, साथ ही एनजीटी को फटकार भी लगाई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad