Advertisement

'हिंद के जवाहर', राहुल-प्रियंका सहित कांग्रेस के नेताओं ने पूर्व प्रधानमंत्री नेहरू को पुण्य तिथि पर किया याद

कांग्रेस नेता राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने सोमवार को पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल...
'हिंद के जवाहर', राहुल-प्रियंका सहित कांग्रेस के नेताओं ने पूर्व प्रधानमंत्री नेहरू को पुण्य तिथि पर किया याद

कांग्रेस नेता राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने सोमवार को पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू को उनकी 60वीं पुण्य तिथि पर श्रद्धांजलि दी। जहां, कांग्रेस अध्यक्ष ने उन्हें हिंद का जवाहर बताया और राहुल गांधी ने कहा कि नेहरू के मूल्य हमेशा हमारा मार्गदर्शन करेंगे।

उन्होंने एक्स पर कहा, "आधुनिक भारत के निर्माता, देश के प्रथम प्रधानमंत्री, पंडित जवाहरलाल नेहरू जी को उनकी पुण्य तिथि पर सादर श्रद्धांजलि। एक दूरदर्शी के रूप में, उन्होंने अपना पूरा जीवन स्वतंत्रता आंदोलन के माध्यम से भारत के निर्माण, लोकतंत्र की स्थापना, धर्मनिरपेक्षता और संविधान की नींव के लिए समर्पित कर दिया।"

प्रियंका वाड्रा ने भी एक्स पर पोस्ट कर कहा कि उन्हें लोकतंत्र पर गर्व है, जिसकी नींव नेहरू ने रखी थी।

उन्होंने ट्वीट कर कहा, "भारत इतना विशाल देश है जिसमें इतनी वैध विविधता है कि इसे तथाकथित 'मजबूत आदमी' द्वारा लोगों और उनके विचारों को कुचलने की अनुमति नहीं दी जा सकती है। पंडित जवाहरलाल नेहरू का मानना था कि भारत में जिस तरह की विविधता मौजूद है, वह केवल एक लोकतांत्रिक है संरचना ही भारत को एकजुट रख सकती है जिसमें विभिन्न सांस्कृतिक, राजनीतिक और सामाजिक-आर्थिक प्रवृत्तियों और आकांक्षाओं को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता मिलती है, उन्होंने कई महान नेताओं के सहयोग से ऐसे लोकतंत्र की नींव रखी, जिस पर आज हमें गर्व है।" 

इससे पहले अन्य कांग्रेस नेताओं ने पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू k नई दिल्ली के शांति वन में उनके स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पार्टी की संसदीय अध्यक्ष सोनिया गांधी समेत राज्यसभा सांसद अजय माकन ने पूर्व पीएम को श्रद्धांजलि दी। 

एक्स पर एक पोस्ट में खड़गे ने नेहरू को "भारत का गहना" बताया।

उन्होंने ट्वीट कर कहा, "भारत का इतिहास आधुनिक भारत के निर्माता, वैज्ञानिक, आर्थिक, औद्योगिक और विभिन्न क्षेत्रों में भारत को आगे ले जाने वाले, लोकतंत्र के समर्पित संरक्षक, देश के पहले प्रधान मंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के अतुलनीय योगदान के बिना अधूरा है। स्वतंत्र भारत और हमारे प्रेरणा स्रोत, "भारत के रत्न" को उनकी पुण्य तिथि पर हमारी विनम्र श्रद्धांजलि।"

उन्होंने पूर्व पीएम को उद्धृत करते हुए कहा, "देश की रक्षा, देश की प्रगति, देश की एकता हमारा राष्ट्रीय कर्तव्य है। हम अलग-अलग धर्मों का पालन कर सकते हैं, अलग-अलग राज्यों में रह सकते हैं, अलग-अलग भाषाएं बोल सकते हैं, लेकिन इससे बीच में दीवार नहीं बननी चाहिए। हम...सभी लोगों को प्रगति के समान अवसर मिलने चाहिए। हम नहीं चाहते कि हमारे देश में कुछ लोग बहुत अमीर हों और अधिकांश लोग गरीब हों।''

कांग्रेस अध्यक्ष ने इस बात पर भी जोर दिया कि कांग्रेस पार्टी आज भी ''न्याय'' के उसी रास्ते पर चल रही है। 

गौरतलब है कि जवाहरलाल नेहरू, एक स्वतंत्रता सेनानी, जिन्होंने भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, 1947 में स्वतंत्रता के बाद भारत के पहले प्रधान मंत्री बने।

नेहरू 16 वर्ष से अधिक समय तक इस पद पर रहे और 27 मई 1964 को दिल का दौरा पड़ने से उनकी मृत्यु हो गई। उनके बाद लाल बहादुर शास्त्री ने भारत के दूसरे प्रधान मंत्री के रूप में पदभार संभाला।

नेहरू को भारत के गुटनिरपेक्ष आंदोलन (NAM) का प्रणेता माना जाता है। बच्चों के प्रति उनके प्रेम के कारण उन्हें 'चाचा नेहरू' भी कहा जाता था और उनकी जयंती 14 नवंबर को भारत में हर साल बाल दिवस के रूप में भी मनाया जाता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad