Advertisement

रामलीला मैदान में किसानों की 'महापंचायत': मध्य दिल्ली में पुलिस तैनात, यहां रहेगा यातायात प्रभावित

दिल्ली के रामलीला मैदान में गुरुवार को किसानों द्वारा बुलाई गई "किसान मजदूर महापंचायत" के कारण, दिल्ली...
रामलीला मैदान में किसानों की 'महापंचायत': मध्य दिल्ली में पुलिस तैनात, यहां रहेगा यातायात प्रभावित

दिल्ली के रामलीला मैदान में गुरुवार को किसानों द्वारा बुलाई गई "किसान मजदूर महापंचायत" के कारण, दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा बढ़ा दी है और वाहनों की जांच के लिए भारी बल तैनात किया है, जिससे शहर के मध्य हिस्सों में यातायात जाम हो सकता है। 

पुलिस ने यात्रियों को मध्य दिल्ली की ओर जाने वाली सड़कों से बचने के लिए यातायात सलाह भी जारी की है। अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली की सीमाओं पर तैनात अर्धसैनिक बलों के जवानों की संख्या भी बढ़ा दी गई है क्योंकि किसानों को अपने ट्रैक्टर-ट्रॉलियों के साथ राजधानी में नहीं आने के लिए कहा गया है। दिल्ली पुलिस ने किसानों को इस शर्त पर कार्यक्रम आयोजित करने की अनुमति दी है कि 5,000 से अधिक लोग इकट्ठा नहीं होंगे, कोई ट्रैक्टर-ट्रॉली नहीं होगी और रामलीला मैदान तक कोई मार्च नहीं होगा।

संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम), किसान संगठनों का एक छत्र निकाय, जिसने 2020-21 में निरस्त किए गए तीन कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर विरोध प्रदर्शन किया था, ने कहा है कि वह रामलीला में "किसान मजदूर महापंचायत" आयोजित करेगा। गुरुवार को मैदान जहां कृषि क्षेत्र से संबंधित भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र की नीतियों के खिलाफ "लड़ाई तेज करने" के लिए एक प्रस्ताव पारित किया जाएगा।

मंगलवार को जारी एक बयान में, एसकेएम ने कहा कि दिल्ली पुलिस ने उसे 14 मार्च को रामलीला मैदान में "महापंचायत" आयोजित करने और नगरपालिका प्रशासन के सहयोग से शौचालय के लिए पानी और एम्बुलेंस, वाहनों की पार्किंग के लिए जगह जैसी अन्य बुनियादी सुविधाओं की व्यवस्था करने के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) दे दिया है।  

पुलिस उपायुक्त (मध्य) एम हर्ष वर्धन ने पीटीआई-भाषा को बताया कि किसानों को 5,000 से अधिक की भीड़ नहीं होने पर "महापंचायत" आयोजित करने की अनुमति दी गई है। उन्होंने कहा कि किसानों ने एक वचन दिया है, जिसमें कहा गया है कि वे ट्रैक्टर-ट्रॉलियों और हथियारों के साथ राजधानी नहीं आएंगे और वादा किया है कि वे शहर में कोई मार्च नहीं करेंगे। 

एक अन्य पुलिस अधिकारी ने कहा कि किसानों को दोपहर 2:30 बजे अपना कार्यक्रम समाप्त होने के तुरंत बाद मैदान खाली करने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि यदि वे शर्तों का पालन नहीं करते हैं और कानून व्यवस्था को बाधित करने में शामिल होते हैं तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।

डीसीपी ने कहा, "हमें उम्मीद है कि एसकेएम नेतृत्व हमें दिए गए वादे का पालन करेगा।" पुलिस ने कहा कि रामलीला मैदान में किसानों के जमावड़े के कारण दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में यातायात प्रभावित हो सकता है।

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की ओर से जारी बयान के मुताबिक, जवाहरलाल नेहरू मार्ग, बाराखंभा रोड, बहादुर शाह जफर मार्ग, टॉलस्टॉय मार्ग, आसफ अली रोड, जय सिंह रोड, स्वामी विवेकानंद मार्ग, संसद मार्ग, नेताजी सुभाष मार्ग, बाबा खड़क सिंह मार्ग, मिंटो रोड, अशोक रोड, महाराजा रणजीत सिंह फ्लाईओवर, कनॉट सर्कस, भवभूति मार्ग, डीडीयू मार्ग और चमन लाल मार्ग पर वाहनों की आवाजाही प्रभावित हो सकती है। 

एडवाइजरी में यह भी कहा गया है कि ट्रैफिक को सुबह 6 बजे से जनपथ रोड, केजी मार्ग क्रॉसिंग और जीपीओ चौराहा (गोल पोस्ट ऑफिस), दिल्ली गेट, मीर दर्द चौक, अजमेरी गेट चौक, गुरु नानक चौक, कमला मार्केट, पहाड़गंज चौक, झंडेवालान गोल चक्कर, महाराजा रणजीत सिंह फ्लाईओवर से बाराखंभा रोड से गुरु नानक चौक, बाराखंभा रोड तक डायवर्ट किया जा सकता है। 

ट्रैफिक पुलिस ने आईएसबीटीएस, रेलवे स्टेशनों या हवाई अड्डे की ओर जाने वालों को सलाह दी है कि वे पर्याप्त समय के साथ अपनी यात्रा की योजना बनाएं। एडवाइजरी में कहा गया, "हम उपर्युक्त अवधि के दौरान यातायात की भीड़ को कम करने की दिशा में आपकी समझ और आपके सहयोग की सराहना करते हैं।"

राजधानी के तीन सीमा बिंदुओं - सिंघू, टिकरी और गाज़ीपुर - में किसानों के प्रस्तावित दिल्ली मार्च के मद्देनजर अर्धसैनिक बलों के जवानों की भारी तैनाती देखी जा रही है। सैकड़ों किसान पिछले एक महीने से पंजाब और हरियाणा के सीमा बिंदुओं पर बैठे हैं। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad