Advertisement

नागा निकाय ने 6 जिलों में निकाली सार्वजनिक रैलियां, चुनाव से पहले की ये बड़ी मांग

नागालैंड के छह जिला मुख्यालयों में 'फ्रंटियर नागा टेरिटरी' के लिए सुनिश्चित आश्वासन परिषद को केंद्र...
नागा निकाय ने 6 जिलों में निकाली सार्वजनिक रैलियां, चुनाव से पहले की ये बड़ी मांग

नागालैंड के छह जिला मुख्यालयों में 'फ्रंटियर नागा टेरिटरी' के लिए सुनिश्चित आश्वासन परिषद को केंद्र की देरी से लागू करने के लिए, ईस्टर्न नागालैंड पीपल्स रिलेशंस (ईएनपीओ) ने शनिवार को छह जिला मुख्यालयों में एक साथ सार्वजनिक रैलियों का आयोजन किया।  अधिसूचना आगामी संसदीय चुनाव से पहले इसे लागू करने की मांग की।

रैसेल्स का समापन इस संकल्प को विरोधाभास के साथ हुआ कि यदि केंद्र सरकार उनकी भावनाओं और आलोचनाओं का सम्मान नहीं करती है तो क्षेत्र के लोग अपनी कार्रवाई करने के लिए "मजबूर" होंगे।  ईएनपीओ नागालैंड के छह पूर्वी तट - मोन, तुनसांग, किफिरे, लॉन्गलेंग, ओकलाक और शामतोर के सात नागालैंड का प्रतिनिधित्व करते हैं।  ईएनपीओ के सात घटक जन प्रभाग इकाइयों में से प्रत्येक ने राज्यपाल को एक पत्र अपने संबंधित उद्देश्यों को सौंपा।

निर्माताओं में कहा गया है, "आईआईडी एमओएस के हस्ताक्षर के बिना ई सीआईसी [भारत के चुनाव आयोग] द्वारा निर्वाचित आदर्श आचार संहिता की घोषणा की जाती है, तो हमें पूर्वी नागालैंड क्षेत्र में बनने वाली किसी भी भव्य स्थिति के लिए जिम्मेदार नहीं ठहराया जाएगा।"  "  उन्होंने गवर्नर ला गणेश से लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह तक को रिपोर्ट सौंपी।

ईएनपीओ विशेष रूप से विकास के अभियान पर भेदभाव के कथित समर्थकों को लेकर 2010 से एक अलग फ्रंटियर नागालैंड राज्य की मांग कर रहा है।

हालाँकि ईएनपीओ की मांग वर्तमान नागालैंड राज्य से अलग एक अलग राज्य सीमांत नागालैंड के निर्माण की है, लेकिन 2022 में सलाहकार (पूर्वोत्तर) एके मिश्रा के नेतृत्व में केंद्रीय गृह मंत्रालय के आयुक्त ने एक वैकल्पिक व्यवस्था-स्वयत्तता के लिए बातचीत की।  क्षेत्र।

ईएनपीओ, जो चांग, खियामनियुंगन, कोन्याक, फोन, संगम, तिखिर और यिमखिउंग कोलकता का प्रतिनिधित्व करता है, ने 2022 में अपनी मांग पर जोर दिया और केंद्र सरकार ने इस मुद्दे को किसी भी चुनाव में विफल रहने के लिए कहा।  प्रक्रिया में भाग लेने से जिम्मेदारी लेने का संकल्प लिया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad