Advertisement

नेहरू-गांधी परिवार के बाहर के पहले कांग्रेसी पीएम थे नरसिम्हा राव, इन निर्णयों के लिए किया जाता है याद

पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव को मरणोपरांत भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न से...
नेहरू-गांधी परिवार के बाहर के पहले कांग्रेसी पीएम थे नरसिम्हा राव, इन निर्णयों के लिए किया जाता है याद

पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव को मरणोपरांत भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न से सम्मानित किया गया है। कांग्रेस के दिग्गज नेता को अक्सर 1991 में भारत में आर्थिक सुधार लाने का श्रेय दिया जाता है। पुरस्कार की घोषणा करते हुए पीएम मोदी ने भारत को आर्थिक रूप से उन्नत बनाने में उनके योगदान को स्वीकार किया।

पीएम नरेंद्र मोदी ने एक्स पर लिखा, "यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हमारे पूर्व प्रधानमंत्री, श्री पीवी नरसिम्हा राव गरू को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा। एक प्रतिष्ठित विद्वान और राजनेता के रूप में, नरसिम्हा राव गारू ने विभिन्न क्षमताओं में बड़े पैमाने पर भारत की सेवा की। उनका दूरदर्शी नेतृत्व भारत को आर्थिक रूप से उन्नत बनाने, देश की समृद्धि और विकास के लिए एक ठोस नींव रखने में सहायक था।"

पीएम मोदी ने आगे कहा, "प्रधानमंत्री के रूप में नरसिम्हा राव गारू का कार्यकाल महत्वपूर्ण उपायों द्वारा चिह्नित किया गया था, जिसने भारत को वैश्विक बाजारों के लिए खोल दिया, जिससे आर्थिक विकास के एक नए युग को बढ़ावा मिला। इसके अलावा, भारत की विदेश नीति, भाषा और शिक्षा क्षेत्रों में उनका योगदान एक ऐसे नेता के रूप में उनकी बहुमुखी विरासत को रेखांकित करता है।

पीवी नरसिम्हा राव कौन थे?

पामुलपर्थी वेंकट नरसिम्हा राव (28 जून 1921 - 23 दिसंबर 2004) एक वकील और अविभाजित आंध्र प्रदेश के कद्दावर कांग्रेस नेता थे, जो भारत के 9वें प्रधान मंत्री बने। 

-वो 1991 से 1996 के बीच देश के पीएम रहे।

-1991 में, जब भारत विदेशी मुद्रा भंडार संकट का सामना कर रहा था, नरसिम्हा राव की सरकार ने तीन बड़े आर्थिक सुधार किए - वैश्वीकरण, उदारीकरण और निजीकरण।

-पीवी नरसिम्हा राव दक्षिण भारत से भारत के प्रधान मंत्री बनने वाले पहले व्यक्ति थे।

-उनका जन्म वारंगल के नरसंपेट मंडल के लक्नेपल्ली गांव में एक तेलुगु नियोगी ब्राह्मण परिवार में हुआ था।  यह जिला वर्तमान में तेलंगाना में है।  वह एक स्वतंत्रता सेनानी थे जिन्होंने 1930 के दशक के अंत में हैदराबाद के वंदे मातरम आंदोलन में भाग लिया था।

-आजादी के बाद पीवी नरसिम्हा राव पूर्णकालिक राजनीतिज्ञ बन गये। वह 1957 में पहली बार विधायक चुने गये। 1971 तक उन्होंने राज्य सरकार में कई मंत्री पद संभाले। वह 1971 में आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री बने।

- उन्हें इंदिरा गांधी के वफादार के रूप में जाना जाता था। 1969 में जब कांग्रेस दो भागों में विभाजित हो गई तो उन्होंने उनका समर्थन किया।

- राव ने आंध्र प्रदेश से संसद सदस्य के रूप में भी कार्य किया और केंद्रीय मंत्री के रूप में गृह, रक्षा और विदेश मामलों के विभागों को संभाला।

- 1991 में वे लगभग रिटायर हो चुके थे। हालाँकि, कांग्रेस अध्यक्ष की हत्या और प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या के बाद वह सक्रिय राजनीति में वापस आ गये।

- वह नेहरू-गांधी परिवार के बाहर के पहले कांग्रेसी पीएम भी थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad