Advertisement

अब दुनिया के 26 देशों में होगी भारतीयों की वीजा-फ्री एंट्री, लिस्ट में ये हैं शामिल

पासपोर्ट स्ट्रेंथ और ट्रेवल फ्रीडम के लिए वैश्विक बेंचमार्क पासपोर्ट सूचकांक ने अपनी नवीनतम रैंकिंग...
अब दुनिया के 26 देशों में होगी भारतीयों की वीजा-फ्री एंट्री, लिस्ट में ये हैं शामिल

पासपोर्ट स्ट्रेंथ और ट्रेवल फ्रीडम के लिए वैश्विक बेंचमार्क पासपोर्ट सूचकांक ने अपनी नवीनतम रैंकिंग में भारत को 137वें स्थान पर रखा है। सूचकांक, उन देशों की संख्या के आधार पर पासपोर्ट की ताकत का मूल्यांकन करता है, जहां नागरिक बिना वीजा के यात्रा कर सकते हैं। इससे पता चलता है कि भारतीय पासपोर्ट धारकों को 123 देशों में प्रवेश के लिए वीजा आवश्यकताओं का सामना करना पड़ता है।

पासपोर्ट सूचकांक भारत की पासपोर्ट पावर रैंक का भी खुलासा करता है, जो 68 पर है। जबकि यह संख्या अन्य देशों की तुलना में एक मध्यम स्थिति का संकेत देती है। हाल ही में तीन दक्षिण एशियाई देशों द्वारा भारतीयों के लिए वीजा-मुक्त यात्रा पर निर्णय लेने के बीच भारत की अंतरराष्ट्रीय गतिशीलता की वर्तमान स्थिति बढ़ी है, जिसका आने वाले समय में रैंकिंग पर भी दिखेगा।

सूचकांक के अनुसार, 75 के मोबिलिटी स्कोर के साथ, भारतीय पासपोर्ट 23 देशों में वीज़ा-मुक्त यात्रा और 49 देशों में वीज़ा-ऑन-अराइवल पहुंच की अनुमति देता है। हालांकि, तीन और देशों ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारतीय नागरिकों को वीज़ा-मुक्त प्रवेश की अनुमति दी है, जिससे यह संख्या 26 हो गई है।

भारतीय पासपोर्ट धारक अब अंगोला, बारबाडोस, भूटान, डोमिनिका, अल साल्वाडोर, फिजी, गैबॉन, गाम्बिया, ग्रेनेडा, हैती, जमैका, कजाकिस्तान, किरिबाती, मकाओ, मॉरीशस, माइक्रोनेशिया, नेपाल, फिलिस्तीनी क्षेत्र, सेंट में वीजा मुक्त प्रवेश कर सकते हैं।  किट्स और नेविस, सेनेगल, सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस, त्रिनिदाद और टोबैगो, वानुअतु, श्रीलंका, थाईलैंड और मलेशिया।

मलेशिया के प्रधानमंत्री अनवर इब्राहिम ने सोमवार को 1 दिसंबर से भारतीय और चीनी नागरिकों के लिए 30-दिवसीय वीज़ा-मुक्त प्रवेश की घोषणा की। हाल के हफ्तों में थाईलैंड और श्रीलंका में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विदेशियों को ऐसी सुविधा प्रदान की गई है। वर्तमान में सामाजिक यात्राओं, पर्यटन और व्यवसाय के उद्देश्य से आठ आसियान देशों द्वारा 30-दिवसीय वीज़ा-मुक्त प्रवेश का भी आनंद लिया जाता है।

भारत मलेशिया में पर्यटकों के आगमन में योगदान देने वाले शीर्ष देशों में से एक बना हुआ है। श्रीलंका ने भारत और चीन, रूस, मलेशिया, जापान, इंडोनेशिया और थाईलैंड सहित छह अन्य देशों के आगंतुकों के लिए वीज़ा-मुक्त प्रवेश पहल शुरू की है।  यह पहल 31 मार्च, 2024 तक प्रभावी रहेगी और इसका उद्देश्य श्रीलंका में पर्यटकों के आगमन को बढ़ावा देना है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad