Advertisement

एक कोविड संक्रमित व्यक्ति अपने साथ दो और लोगों को संक्रमित कर रहा है: आईआईटी मद्रास ने एक विश्लेषण में किया दावा

दिल्ली का आर-मूल्य, जो कोविड-19 के प्रसार का संकेत देता है, इस सप्ताह 2.1 दर्ज किया गया। इसका मतलब है कि...
एक कोविड संक्रमित व्यक्ति अपने साथ दो और लोगों को संक्रमित कर रहा है: आईआईटी मद्रास ने एक विश्लेषण में किया दावा

दिल्ली का आर-मूल्य, जो कोविड-19 के प्रसार का संकेत देता है, इस सप्ताह 2.1 दर्ज किया गया। इसका मतलब है कि राष्ट्रीय राजधानी में प्रत्येक संक्रमित व्यक्ति दो अन्य को संक्रमित कर रहा है। बता दें कि यह विश्लेषण आईआईटी मद्रास द्वारा की गई है, जिसकी अध्यक्षता प्रोफेसर नीलेश एस उपाध्याय और प्रोफेसर एस सुंदर ने की थी। 'आर', प्रजनन मूल्य इंगित करता है कि एक संक्रमित व्यक्ति कितने लोगों को बीमारी फैला सकता है, और किसी महामारी को तब समाप्त माना जाता है, जब आर का मान एक से नीचे चला जाए

न्यूज एजेंसी पीटीआई के साथ साझा किया गया रिपोर्ट के अनुसार, इस सप्ताह दिल्ली का आर-मूल्य 2.1 दर्ज किया गया था। विश्लेषण में पाया गया कि भारत का आर-वैल्यू, वर्तमान में 1.3 है। यह पूछे जाने पर कि क्या यह अनुमान लगाया जा सकता है कि यह दिल्ली में कोविड की चौथी लहर की शुरुआत है, डॉ जयंत झा, सहायक प्रोफेसर, गणित विभाग, आईआईटी-मद्रास, ने कहा कि एक और लहर की शुरुआत की घोषणा करना जल्दबाजी होगी। 

उन्होंने कहा, "हम अभी केवल यह कह सकते हैं कि प्रत्येक व्यक्ति दो अन्य लोगों को प्रभावित कर रहा है, लेकिन हमें चौथे लहर की शुरुआत की घोषणा करने के लिए थोड़ा इंतजार करने की आवश्यकता है। बता दें कि दिल्ली में कोरोना मामलों की संख्या में तेजी देखी जा रही है। शहर में शुक्रवार को 4.64 प्रतिशत की सकारात्मकता दर के साथ 1,042 ताजा कोविड मामले दर्ज किए।

सूत्रों ने गुरुवार को बताया कि अप्रैल के पहले पखवाड़े में दिल्ली से लिए गए अधिकांश नमूनों में ओमाइक्रोन उप-वंश बीए.2.12 का पता चला है। हालांकि, एक भारतीय SARS-CoV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG) के स्रोत ने दावा किया है कि दिल्ली में कुछ नमूनों में ओमिक्रोन वैरिएंट डेरिवेटिव BA.2.12.1 भी पाया गया है।

गौरतलब है कि देश में कोरोना वायरस के मामलों में एक बार फिर से बढ़ोतरी देखी जा रही है। बता दें कि पिछले 24 घंटों में देश में 2,527 नए मामले सामने आए, 1,656 लोग डिस्चार्ज हुए और 33 लोगों की मृत्यु हो गई। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों में कोरोना के 2,527 मरीज बढ़ने के साथ ही अब तक कुल मरीजों की तादाद 4,30,54,952 हो गई है और सक्रिय मामलों की संख्या 15,079 तक पहुँच गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad