Advertisement

पीएम मोदी ने हरियाणा में द्वारका एक्सप्रेसवे का उद्घाटन किया, जाने यात्रियों को कैसे होगा फायदा?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को द्वारका एक्सप्रेसवे के भारत के उद्घाटन 8-लेन सेक्शन के हरियाणा...
पीएम मोदी ने हरियाणा में द्वारका एक्सप्रेसवे का उद्घाटन किया, जाने यात्रियों को कैसे होगा फायदा?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को द्वारका एक्सप्रेसवे के भारत के उद्घाटन 8-लेन सेक्शन के हरियाणा खंड का उद्घाटन किया, जो 19 किमी तक फैला है और ₹4,100 करोड़ की लागत से बनाया गया है। इसका उद्देश्य राष्ट्रीय राजमार्ग (NH)-48 पर दिल्ली और गुरुग्राम के बीच यातायात प्रवाह में सुधार करना और भीड़भाड़ को कम करना है।

इस खंड में दिल्ली-हरियाणा सीमा से बसई रेल-ओवर-ब्रिज (आरओबी) तक 10.2 किमी और बसई आरओबी से खेड़की दौला तक 8.7 किमी का खंड शामिल है। यह सड़क दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (आईजीआई) हवाई अड्डे और गुरुग्राम बाईपास के बीच सीधे जुड़ेगी।

पीएम मोदी ने उद्घाटन से ठीक पहले द्वारका एक्सप्रेसवे की तस्वीरें साझा करते हुए एक्स पर लिखा, “आज पूरे भारत में कनेक्टिविटी के लिए एक महत्वपूर्ण दिन है। आज दोपहर करीब 12 बजे विभिन्न राज्यों में फैले 112 राष्ट्रीय राजमार्ग राष्ट्र को समर्पित किये जायेंगे या उनकी आधारशिला रखी जायेगी। द्वारका एक्सप्रेसवे के हरियाणा खंड का उद्घाटन किया जाएगा। ये परियोजनाएं आर्थिक विकास को बढ़ावा देंगी और अगली पीढ़ी के बुनियादी ढांचे के निर्माण के हमारे प्रयासों के अनुरूप भी हैं।"

द्वारका एक्सप्रेस की मुख्यमंत्री बातें

9,000 करोड़ रुपये की निर्माण लागत वाला द्वारका एक्सप्रेसवे चार खंडों में विभाजित है। तीसरा और चौथा खंड, जो लगभग 19 किमी तक फैला है, गुरुग्राम में है। जबकि शुरुआती दो खंड, कुल 10 किमी, दिल्ली में स्थित हैं।

दिल्ली-गुड़गांव एक्सप्रेसवे पर महिपालपुर के पास शिव मूर्ति से शुरू होकर, नवनिर्मित सड़क द्वारका सेक्टर 21, गुरुग्राम सीमा, बसई से होकर गुजरती है और राष्ट्रीय राजमार्ग पर खेड़की दौला के पास समाप्त होती है।  यह पूरी तरह से एक्सेस-नियंत्रित, ग्रेड-पृथक 14-लेन एक्सप्रेसवे होगा।

इसमें चार बहु-स्तरीय इंटरचेंज होंगे, जिनमें सुरंग या अंडरपास, एक जमीनी स्तर का सड़क खंड, एक ऊंचा फ्लाईओवर और प्राइमरी फ्लाईओवर के ऊपर एक फ्लाईओवर शामिल होगा।

अत्याधुनिक राजमार्ग में आईजीआई हवाई अड्डे के पास भारत की पहली 4 किमी लंबी 8-लेन सुरंग के साथ-साथ 8-लेन की ऊंची संरचना होगी।  टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार, इसे 'उथली सुरंग' के रूप में वर्णित किया गया है।

द्वारका एक्सप्रेसवे का शुरुआती बिंदु एक इंटरचेंज होगा जिसमें मौजूदा एनएच 48 के नीचे दो अंडरपास शामिल होंगे, जो एक ऊंचे गलियारे के साथ एकीकृत होंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad