Advertisement

पीएम मोदी को किया गया सम्मानित, ग्रीस की राष्ट्रपति कैटरीना ने दिया ग्रैंड क्रॉस ऑफ द ऑर्डर ऑफ ऑनर

दक्षिण अफ्रीका में ब्रिक्स सम्मेलन में शामिल होने के बाद ग्रीस दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र...
पीएम मोदी को किया गया सम्मानित,  ग्रीस की राष्ट्रपति कैटरीना ने दिया ग्रैंड क्रॉस ऑफ द ऑर्डर ऑफ ऑनर

दक्षिण अफ्रीका में ब्रिक्स सम्मेलन में शामिल होने के बाद ग्रीस दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एथेंस में ग्रीक राष्ट्रपति कैटरीना एन. सकेलारोपोलू द्वारा ग्रैंड क्रॉस ऑफ द ऑर्डर ऑफ ऑनर से सम्मानित किया गया। इससे पहले, प्रवासी भारतीयों द्वारा उनके जोरदार स्वागत की तस्वीरें सामने आई थीं।

ऑर्डर ऑफ ऑनर की स्थापना 1975 में की गई थी। देवी एथेना के सिर को स्टार के सामने की ओर शिलालेख "केवल" के साथ दर्शाया गया है, "धर्मी लोगों का सम्मान किया जाना चाहिए”।

ग्रैंड क्रॉस ऑफ द ऑर्डर ऑफ ऑनर ग्रीस के राष्ट्रपति द्वारा ऐसे प्रधानमंत्री और प्रतिष्ठित व्यक्तियों को प्रदान किया जाता है, जिन्होंने अपनी विशिष्ट स्थिति के कारण ग्रीस के कद को बढ़ाने में योगदान दिया है।

<blockquote class="twitter-tweet"><p lang="en" dir="ltr"><a href="https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&amp;ref_src=twsrc%5Etfw">#WATCH</a> | PM Narendra Modi conferred with the Grand Cross of the Order of Honour by Greek President Katerina N. Sakellaropoulou in Athens <a href="https://t.co/p3Opq0BMyZ">pic.twitter.com/p3Opq0BMyZ</a></p>&mdash; ANI (@ANI) <a href="https://twitter.com/ANI/status/1695000148613689802?ref_src=twsrc%5Etfw">August 25, 2023</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

एमईए के अनुसार, पारस्परिक हित के क्षेत्रों में ग्रीक-भारतीय मित्रता को रणनीतिक बढ़ावा देने में पीएम मोदी के निर्णायक योगदान को भी मान्यता दी गई है। प्रशस्ति पत्र में कहा गया है- "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के व्यक्तित्व में, भारत के मित्रवत लोगों को एक सम्मान दिया गया है।"

इसमें यह भी कहा गया है, "इस यात्रा के अवसर पर, ग्रीक राज्य भारत के प्रधान मंत्री का सम्मान करता है, एक राजनेता जिसने अथक रूप से अपने देश की वैश्विक पहुंच को बढ़ावा दिया है और जो भारत की आर्थिक प्रगति और समृद्धि के लिए व्यवस्थित रूप से काम करते हैं, साहसिक सुधार लाते हैं; एक राजनेता जिसने पर्यावरण संरक्षण और जलवायु परिवर्तन को अंतर्राष्ट्रीय गतिविधि की शीर्ष प्राथमिकताओं में लाया है।''

ग्रीक पीएम क्यारीकोस मित्सोटाकिस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इसरो के सफल चंद्रयान 3 मिशन की बधाई भी दी। उन्होंने कहा, "चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर विजय प्राप्त करने के लिए बधाई।

इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ग्रीस पहुंचने पर "मोदी मैजिक" देखने को मिला। पीएम मोदी का होटल ग्रांड ब्रेटेन पहुंचने पर 'भारत माता की जय,' 'मोदी, मोदी' के नारों के साथ जोरदार स्वागत किया गया। तस्वीरों में प्रवासी भारतीयों का उत्साह देखने लायक रहा।

बता दें कि एथेंस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरने के बाद, पीएम मोदी अपने होटल पहुंचे, जहां वह अपनी एक दिवसीय यात्रा के लिए रुकेंगे। यहां पर उन्होंने भारतीय प्रवासियों से मुलाकात की, जो उनके आगमन का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे।

इस बीच होटल के बाहर, प्रवासी भारतीयों को तिरंगा लहराते हुए देखा गया और उनमें से कुछ लोग पीएम मोदी की यात्रा को चिह्नित करने के लिए ड्रम भी बजा रहे थे। गौरतलब है कि पीएम मोदी पिछले 40 वर्षों में वहां जाने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर बताया, "एथेंस में उतरा। भारत-ग्रीस मित्रता को गहरा करने के उद्देश्य से एक उपयोगी ग्रीस यात्रा की प्रतीक्षा कर रहा हूँ। मैं प्रधानमंत्री क्यारीकोस मित्सोटाकिस के साथ बातचीत करूंगा और भारतीय समुदाय के साथ भी बातचीत करूंगा।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad