Advertisement

प्रधानमंत्री मोदी ने पुण्यतिथि पर इंदिरा गांधी को किया याद, वरुण गांधी ने बताया उन्हें 'देश की मां'

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को उनकी...
प्रधानमंत्री मोदी ने पुण्यतिथि पर इंदिरा गांधी को किया याद, वरुण गांधी ने बताया उन्हें 'देश की मां'

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को उनकी पुण्यतिथि पर याद किया। प्रधानमंत्री ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में लिखा, "पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें याद कर रहा हूं।"

इंदिरा गांधी का जन्म 19 नवंबर, 1917 को प्रयागराज में हुआ था। वह जनवरी 1966 से मार्च 1977 तक प्रधानमंत्री रहीं। इसके बाद 1980 में वह फिर से प्रधानमंत्री बनीं। 31 अक्टूबर 1984 को इंदिरा गांधी के अंगरक्षकों ने उनकी हत्या कर दी थी। प्रधानमंत्री मोदी ने आकाशवाणी के अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ की पिछली कड़ी में इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि का उल्लेख करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की थी।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद वरूण गांधी ने मंगलवार को पूर्व प्रधानमंत्री व अपनी दादी इंदिरा गांधी को उनकी पुण्यतिथि पर नमन किया और कहा कि सही मायने में वह ‘देश की मां’ हैं। वरूण ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘अप्रतिम साहस एवं संघर्ष की प्रतीक और लोकतांत्रिक समाजवाद की प्रणेता रहीं मेरी दादी स्वर्गीय इंदिरा गांधी जी को उनके बलिदान दिवस पर शत शत नमन।’’ उन्होंने कहा, ‘‘आपमें कठोर फैसले लेने के दृढ़निश्चय के साथ साथ मातृत्व तथा एक बेहद सरल और सौम्य कोमलता भी थी। आप सही मायने में ‘देश की मां’ हैं।’’

वरूण ने इस पोस्ट के साथ ही इंदिरा गांधी के साथ अपने बचपन की एक तस्वीर भी साझा की। इंदिरा गांधी का जन्म 19 नवंबर, 1917 को प्रयागराज में हुआ था। वह जनवरी 1966 से मार्च 1977 तक प्रधानमंत्री रहीं। इसके बाद 1980 में वह फिर से प्रधानमंत्री बनीं। 31 अक्टूबर 1984 को इंदिरा गांधी के अंगरक्षकों ने उनकी हत्या कर दी थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad