Advertisement

हरियाणा के नूंह जिले में कर्फ्यू, विज ने कहा: शांति भंग करने के इरादे से हिंसा की साजिश रची गई

हरियाणा के हिंसा प्रभावित नूंह जिले में अधिकारियों ने मंगलवार को कर्फ्यू लगा दिया और राज्य के गृह...
हरियाणा के नूंह जिले में कर्फ्यू, विज ने कहा: शांति भंग करने के इरादे से हिंसा की साजिश रची गई

हरियाणा के हिंसा प्रभावित नूंह जिले में अधिकारियों ने मंगलवार को कर्फ्यू लगा दिया और राज्य के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि राज्य में शांति भंग करने का इरादा रखने वालों ने नूंह में हिंसा की साजिश रची।

पुलिस ने बताया कि विश्व हिंदू परिषद (विहिप) द्वारा निकाली जा रही यात्रा को रोकने की भीड़ द्वारा कोशिश किए जाने के कारण भड़की हिंसा में नूंह में चार लोगों की मौत हो गई तथा कई अन्य लोग घायल हुए हैं।

अधिकारियों ने कहा कि नूंह में भड़की हिंसा गुरुग्राम में भी फैल गई और शहर के सेक्टर-57 में एक मस्जिद पर भीड़ के हमले में 26 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई और इसी के साथ राज्य में इस हिंसा में मृतक संख्या बढ़कर पांच हो गई है। विज ने बताया कि नूंह जिले में कर्फ्यू लगा दिया गया है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल नूंह में हालात का जायजा लेने के लिए विज तथा मुख्य सचिव एवं वरिष्ठ अधिकारियों समेत अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। नूंह में मंगलवार को किसी ताजा हिंसा की जानकारी नहीं मिली, लेकिन स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है।

अधिकारियों ने बताया कि नूंह और अन्य इलाकों में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। विज ने अंबाला में संवाददाताओं से कहा कि नूंह में हिंसा अचानक हुई प्रतीत नहीं होती।

उन्होंने कहा, ‘‘जिस स्तर पर हिंसा हुई और जिस तरह यह अलग-अलग जगहों पर हुई, जिस तरह से पत्थर एकत्र किए गए, जिस तरह हथियार दिखाए गए, जिस तरह गोलियां चलाई गईं, उससे ऐसा नहीं लगता कि यह सब अचानक हुआ है।’’

विज ने कहा कि वहां दोनों समुदाय शांति से रहते हैं। उन्होंने दावा किया कि राज्य एवं देश में शांति भंग करने का इरादा रखने वाले किसी ने इस घटना की साजिश रची। उन्होंने साथ ही कहा, ‘‘मैं तत्काल किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुंचना चाहता । हमारा प्राथमिक उद्देश्य स्थिति को नियंत्रण में लाना और शांति बनाए रखना है।’’

विज ने कहा कि उन्होंने संबंधित अधिकारियों से मामले की गहन जांच करने को कहा है। उन्होंने कहा, ‘‘जांच में जो भी दोषी पाया जाएगा, उसे बख्शा नहीं जाएगा।’’

हरियाणा के मंत्री ने कहा कि नूंह में हिंसा भड़कने के बाद पड़ोसी पलवल, फरीदाबाद, गुरुग्राम, झज्जर और रेवाड़ी जिलों से बलों को वहां भेजा गया। उन्होंने कहा, ‘‘आज हरियाणा के अन्य हिस्सों से भी बलों को भेजा जा रहा है।’’

विज ने कहा कि उन्होंने केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला से बात की है और राज्य के लिए केंद्रीय बलों की 20 कंपनी आवंटित की गई हैं। उन्होंने कहा कि वायुसेना को दूर-दराज के किसी स्थान से बलों को हवाई मार्ग से लाने की आवश्यता पड़ने की स्थिति में तैयार रहने के लिए कहा गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad