Advertisement

हरियाणा: सीएम और गृहमंत्री आमने-सामने, फ्लाइंग स्क्वॉड बना कर देंगे जवाब

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर की टक्कर में राज्य के गृह मंत्री अनिल विज अपने मंत्रालय की फ्लाइंग...
हरियाणा: सीएम और गृहमंत्री आमने-सामने, फ्लाइंग स्क्वॉड बना कर देंगे जवाब

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर की टक्कर में राज्य के गृह मंत्री अनिल विज अपने मंत्रालय की फ्लाइंग स्क्वॉड गठित करने की तैयारी में हैं। भ्रष्टाचार पर नकेल कसने के लिए सीएम की फ्लाइंग स्क्वॉड पूरे राज्य में छापामारी करती है। इसी तर्ज पर पुलिस प्रशासन में व्याप्त भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए विज का आइडिया एचएम(होम मिनिस्टर) फ्लाइंग स्क्वॉड स्थापित करने का है। हरियाणा सरकार में विज अकेले एेसे मंत्री हैं जो सुर्खियां बटोरने में सीएम से भी कहीं आगे रहते हैं। इन्हीें सुखिर्यों के चक्कर में सालभर पहले सीआईडी जैसा अहम महकमा सीएम के हाथों गंवाने वाले विज सीएम फ्लाइंग स्क्वॉड की टक्कर में एचएम फ्लाइंग स्क्वॉड गठित कराने जा रहे हैं। एचएम फ्लाइंग स्कवैड की सरंचना का प्रारुप तैयार करने का जिम्मा विज ने एडीजीपी(कानून एंव व्यवस्था)नवदीप सिंह विर्क काे सौंपा है। डीआईजी रैंक के आईपीएस की अगुवाई में फ्लाइंग स्कवैड में दर्जनभर डीएसपी और इंस्पेक्टर रैंक के पुलिस अफसर काम करेंगे और स्कवैड के मुखिया सीधे गृह मंत्री विज को रिपोर्ट करंेगे।

  रिपोर्ट के चक्कर में ही पहले विज सीआईडी जैसा अहम महकमा गंवा चुके हैं क्योंकि गृह मंत्रालय के तहत होते हुए सीआईडी के आला अधिकारी सीएम को रिपोर्ट करते थे,गृह मंत्री को नहीं। विज ने बवाल किया तो सीआईडी के एक एसपी स्तर के अधिकारी द्वारा विज को भी प्रतिदिन रिपोर्ट होने लगी पर रिपोर्ट के दो दिन बाद ही सीआईडी महकमा छिन कर सीएम के पाले में चला गया। तर्क दिया गया कि सीआईडी तो हमेशा से सीएम के पास रहा है। विज का तर्क था कि गृह मंत्री होने केे नाते सीआईडी उन्हें रिपोर्ट करे। जब तक उन्हें सीआईडी रिपोर्ट नहीं करेगी कैसे पता चलेगा कि राज्य में क्या हो रहा है?     

    सीआईडी महकमा छिनने के बाद विज रिपोर्ट से भी अवगत नहीं हो पा रहे इसलिए अब फिर से विज को प्रतिदिन रिपोर्ट पाने की ललक उठी है इसलिए सीएम के फ्लाइंग स्क्वॉड की टक्कर में एचएम फ्लाइंग स्कैवड जल्द की सक्रिय हो सकता है। सीएम फ्लाइंग स्कैवड के शिकायतों के आधार पर विभिन्न विभागों में छापेमारी के अलावा जांच भी करता है। एचएम फ्लाइंग स्क्वॉड गठित करने का फैसला विज ने इसलिए िलया कि गृह मंत्री होने के नाते उनके पास पुलिस से जुड़ी बहुत से शिकायतें आ रही हैं। शिकायत के बाद भी पुलिस द्वारा मामला न दर्ज करने और मामला दर्ज किए जाने के बावजूद गिरफ्तारी न होने के अलावा संगीन मामलों में मामूली धाराएं लगाकर आरोपियों को बचाने जैसी बढ़ती शिकायताें पर संज्ञान लेते हुए विज ने एचएम फ्लाइंग स्क्वॉड का गठन कर उनकी जांच इस स्क्वॉड को सौंपे जाने का फैसला लिया है।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad