Advertisement

'सिर फोड़ने' का आदेश देने वाले करनाल के SDM का हुआ ट्रांसफर, हो रही थी आलोचना

हरियाणा सरकार ने बुधवार को करनाल के एसडीएम आयुष सिन्हा सहित 19 आईएएस अधिकारियों का तबादला कर दिया है।...
'सिर फोड़ने' का आदेश देने वाले करनाल के SDM का हुआ ट्रांसफर, हो रही थी आलोचना

हरियाणा सरकार ने बुधवार को करनाल के एसडीएम आयुष सिन्हा सहित 19 आईएएस अधिकारियों का तबादला कर दिया है। करनाल में किसानों के प्रदर्शन के दौरान ड्यूटी मजिस्ट्रेट के रूप में तैनात भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के 2018 बैच के अधिकारी आयुष सिन्हा कैमरे में पुलिस से ‘किसानों के सिर फोड़ने’ के लिए कहते हुए कैद हो गए थे।

एक सरकारी आदेश में कहा गया है कि सिन्हा अब नागरिक संसाधन सूचना विभाग के अतिरिक्त सचिव होंगे। आदेश में कहा गया है कि उन्हें एक खाली पद पर ट्रांसफर किया गया है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इससे पहले स्वीकार किया था कि आईएएस अधिकारी आयुष सिन्हा द्वारा शब्दों का चयन गलत था, लेकिन उन्होंने पुलिस कार्रवाई का बचाव किया था। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने भी सिन्हा की टिप्पणी से असहमति जताई थी और उनके खिलाफ कार्रवाई का वादा किया था।

केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन की अगुवाई कर रहे किसान संगठनों के निकाय संयुक्त किसान मोर्चा ने कहा था कि सिन्हा के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज करने के साथ ही उन्हें सेवा से बर्खास्त कर दिया जाना चाहिए।

मोर्चे ने करनाल लघु सचिवालय को घेरने की धमकी देते हुए अपनी मांगों को पूरा करने के लिए छह सितंबर की समयसीमा तय की है। राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में कांग्रेस के एक प्रतिनिधिमंडल ने मंगलवार को राज्यपाल को अधिकारी का एक वीडियो सौंपा था, जिसमें वह पुलिस को किसानों के सिर फोड़ने के लिए कहते नजर आ रहे हैं।

हुड्डा ने ज्ञापन सौंपते हुए लाठीचार्ज की घटना की उच्च न्यायालय के किसी मौजूदा न्यायाधीश या सेवानिवृत्त न्यायाधीश से न्यायिक जांच कराने की मांग दोहराई थी, जिसमें करीब 10 किसान घायल हुए थे।

पुलिस ने बस्तरा टोल प्लाजा पर तब प्रदर्शनकारियों पर बल प्रयोग किया था, जब किसानों ने कथित तौर पर भाजपा के एक बैठक स्थल की ओर मार्च करने की कोशिश की थी, जिसमें मुख्यमंत्री और राज्य के अन्य वरिष्ठ भाजपा नेता मौजूद थे।

इस बीच, स्थानांतरित किए गए अन्य आईएएस अधिकारियों में हरियाणा सरकार के श्रम विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव (एसीएस) वरिंदर सिंह कुंडू शामिल हैं। उन्हें रोजगार विभाग में एसीएस के तौर पर तैनात किया गया है।

एस एन रॉय, एसीएस, शहरी स्थानीय निकाय विभाग, अब एसीएस, वन और वन्यजीव विभाग होंगे, वह जी अनुपमा का स्थान लेंगे। राजा शेखर वुंडरू, एसीएस, कौशल विकास और औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग, अब एसीएस, श्रम विभाग होंगे। वह वी एस कुंडू का स्थान लेंगे।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad