Advertisement

पंजाब के किसानों ने मनाया काला दिवस,11 अक्टूबर तक रेलवे ट्रैक रहेंगे जाम

कृषि विधेयकों के खिलाफ पंजाब व हरियाणा के किसानों का विरोध जारी है। हरियाणा के पिपली में किसानों पर 10...
पंजाब के किसानों ने मनाया काला दिवस,11 अक्टूबर तक रेलवे ट्रैक रहेंगे जाम

कृषि विधेयकों के खिलाफ पंजाब व हरियाणा के किसानों का विरोध जारी है। हरियाणा के पिपली में किसानों पर 10 सिंतबर को हुए लाठीचार्ज के विरोध में पंजाब के किसानों ने शुक्रवार को काला दिवस मनाया। किसानांे ने एलान किया कि पंजाब के मुख्य रेल ट्रैक पर रोष प्रदर्शन धरने 11 अक्टूबर तक जारी रहेंगे।

रेलवे ट्रेक्स पर धरनों के चलते यात्री व मालगाड़ियों की आवाजाही ठप है।  इधर किसानों के विरोध के जवाब मंे हरियाणा भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ की अगुवाई मंे गोहाना और बरोदा के अासपास के इलाकों में शुक्रवार को निकाली गई ट्रैक्टर रैली के जरिए भाजपा ने किसानों को कृषि अध्यादेश के पक्ष में प्रचार किया। बराेदा में 3 नवम्बर को उपचुनाव है जिसके लिए भाजपा ने पूरी ताकत झौंक रखी है। कांग्रेस के कोटे की यह विधानसभा सीट कृष्ण हुड्डा की मृत्यु के बाद रिक्त हो गई थी। विधेयकांे के विरोध में सड़कांे पर उतरे किसानों के समर्थन से कांग्रेस किसी भी सूरत में इस सीट को भाजपा के हाथ नहीं गवाना चाहती।

  इधर पंजाब के कई किसान संगठनों ने शुक्रवार को दोपहर 12 से 2 बजे तक धरने देकर यातायात ठप रखा। इन 2 घंटों के दौरान किसी वाहन को नहीं निकलने दिया गया। भारतीय किसान यूनियन(राजेवाल) के अध्यक्ष बलबीर सिंह राजेवाल ने कहा कि 15 अक्टूबर को किसान संगठनों के नेताओं की बैठक में आगे की रणनीति तय की जाएगी।

   इधर किसानों के आंदोलन पर पंजाब में िसयासत भी सरगर्म है। नेताओं के एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप का सिलसिला जारी है। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सुखबीर बादल द्वारा ‘फिक्सड मैच ’ के लगाए आरोपों पर कहा कि ‘‘मैं किसके साथ फिक्सड मैच खेल रहा हूँ?। भाजपा के साथ खेती कानूनों के मामले में फिक्सड मैच खेलने के बाद सुखबीर अब इस कदर भ्रम का शिकार हो गए हैं कि वह यह भूल चुके हैं कि फिक्सड मैच अकेले नहीं खेला जा सकता। फिक्सड मैच तो अकाली दल खेल रहा है। अभी भी वह भाजपा के इशारों पर नाच कर उसके हित में काम कर रहा है। इधर शिअद अध्यक्ष सुखबीर बादल ने सीएम कृषि कानूनों को रद्द करने के लिए जानबूझकर बिल लाने में देरी करके एक तय मैच खेलना बंद करें। सीएम फिर से कानून लाने के लिए समय मांग रहे हैं कि जबकि अकाली दल ने सबसे पहले इसकी मांग की थी। मुख्यमंत्री इस बात पर भी तय मैच खेल रहे हैं कि इस मुद्दे पर सीएम ने एक हफ्ते पहले अकाली दल के सुझाव को खारिज कर दिया।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad