Advertisement

पंजाब में तीन दिनों से जारी किसानों का 'रेल रोको' आंदोलन, ट्रेनों की आवाजाही प्रभावित

हाल की बाढ़ में नष्ट हुई फसलों के मुआवजे, एमएसपी पर कानूनी गारंटी और व्यापक कर्ज माफी की मांग को लेकर...
पंजाब में तीन दिनों से जारी किसानों का 'रेल रोको' आंदोलन, ट्रेनों की आवाजाही प्रभावित

हाल की बाढ़ में नष्ट हुई फसलों के मुआवजे, एमएसपी पर कानूनी गारंटी और व्यापक कर्ज माफी की मांग को लेकर पंजाब के किसानों का 'रेल रोको' आंदोलन शनिवार को तीसरे दिन में प्रवेश कर गया। रेलवे अधिकारियों ने कहा कि आंदोलन के कारण ट्रेनों की आवाजाही प्रभावित हुई है, कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है, कुछ देर के लिए रद्द कर दिया गया है या उनका मार्ग बदल दिया गया है। किसान अपने तीन दिवसीय आंदोलन के तहत गुरुवार से फरीदकोट, समराला, मोगा, होशियारपुर, गुरदासपुर, जालंधर, तरनतारन, संगरूर, पटियाला, फिरोजपुर, बठिंडा और अमृतसर में कई स्थानों पर रेलवे ट्रैक अवरुद्ध कर रहे हैं। विरोध प्रदर्शन के कारण पंजाब और हरियाणा में सैकड़ों रेल यात्री फंसे हुए हैं।

लुधियाना स्टेशन पर एक रेल यात्री ने कहा कि वह जालंधर सिटी से सड़क मार्ग से ट्रेन पकड़कर गोरखपुर पहुंचा, लेकिन ट्रेन कब आएगी, इसकी कोई जानकारी नहीं है।नस्टेशन पर एक अन्य यात्री ने कहा कि आंदोलन के कारण अमृतसर से एक ट्रेन रद्द करनी पड़ी, जिसमें उनके परिवार के 12 सदस्यों को बिहार जाना था। बाद में उन्हें पता चला कि ट्रेन लुधियाना से रवाना होगी और परिवार को अमृतसर से सड़क मार्ग से यात्रा करनी पड़ी।  हालांकि, ट्रेन के बारे में अभी भी कोई अपडेट नहीं है।

अधिकारियों ने कहा है कि किसानों के आंदोलन का सीधा असर अंबाला और फिरोजपुर रेलवे डिवीजनों पर पड़ा है। किसान मजदूर संघर्ष समिति सहित कई किसान समूह;  भारती किसान यूनियन (क्रांतिकारी);  भारती किसान यूनियन (एकता आज़ाद);  आज़ाद किसान समिति, दोआबा;  भारती किसान यूनियन (बेहरामके);  भारती किसान यूनियन (शहीद भगत सिंह) और भारती किसान यूनियन (छोट्टू राम) तीन दिवसीय विरोध प्रदर्शन में भाग ले रहे हैं।

आंदोलनकारी किसानों ने कहा है कि तीन दिवसीय विरोध प्रदर्शन शनिवार को समाप्त होने वाला है।  उनकी मांगों में उत्तर भारत में बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए वित्तीय पैकेज, सभी फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी और किसानों के लिए कर्ज माफी शामिल है।

किसान स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट की सिफारिशों के अनुसार उत्तर भारतीय राज्यों के लिए 50,000 करोड़ रुपये का बाढ़ राहत पैकेज और एमएसपी चाहते हैं। वे किसानों और मजदूरों का पूरा कर्ज माफ करने और अब निरस्त किए गए तीन कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन के दौरान मरने वाले प्रत्येक किसान के परिजन को मुआवजे के रूप में 10 लाख रुपये और सरकारी नौकरी देने की भी मांग कर रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad