Advertisement

चीन में फैल रहा श्वास संबंधी बीमारी! हरियाणा में तैयारियों की समीक्षा करने के निर्देश

हरियाणा सरकार ने चीन में बच्चों में फैल रहे श्वास संबंधी संक्रमण के मद्देनजर सभी वरिष्ठ चिकित्सकों को...
चीन में फैल रहा श्वास संबंधी बीमारी! हरियाणा में तैयारियों की समीक्षा करने के निर्देश

हरियाणा सरकार ने चीन में बच्चों में फैल रहे श्वास संबंधी संक्रमण के मद्देनजर सभी वरिष्ठ चिकित्सकों को ‘इन्फ्लूएंजा’ जैसी बीमारियों और गंभीर श्वसन संक्रमण को लेकर तैयारियों की समीक्षा करने के निर्देश जारी किए हैं।

राज्य के स्वास्थ्य सेवाओं के निदेशक ने मंगलवार को एक पत्र लिखकर सिविल सर्जन को असामान्य श्वसन बीमारी के किसी भी प्रकार की जानकारी देने और इस संबंध में रिपोर्ट तैयार करने का आदेश दिया।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने चीन के उत्तरी क्षेत्र में बच्चों में सांस की बीमारी में वृद्धि की खबरें आने के बाद राज्यों को तुरंत अपनी सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली की तैयारियों की समीक्षा करने की सलाह दी है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को एक बयान में कहा कि उसने अत्यधिक सतर्कता बरतते हुए श्वसन संबंधी बीमारियों से निपटने के लिए प्रारंभिक उपायों की सक्रिय रूप से समीक्षा करने का निर्णय लिया है।

हरियाणा सरकार ने सिविल सर्जन को लिखे पत्र में कहा कि केंद्र सरकार ने राज्य को सार्वजनिक स्वास्थ्य और अस्पताल की तैयारियों जैसे कि बिस्तरों की उपलब्धता, ‘इन्फ्लूएंजा’ के लिए दवाओं और टीकों, चिकित्सा ऑक्सीजन, एंटीबायोटिक्स, व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण, परीक्षण किट, ऑक्सीजन संयंत्रों और वेंटिलेटर की कार्यक्षमता आदि की समीक्षा करने की सलाह दी है।

राज्य के अधिकारियों को इस साल की शुरुआत में साझा किए गए ‘कोविड-19’ के संदर्भ में संशोधित निगरानी रणनीति संबंधी परिचालन दिशानिर्देशों को लागू करने की सलाह दी है।

हरियाणा के सिविल सर्जन को ‘इन्फ्लूएंजा’ जैसी बीमारियों (आईएलआई) और गंभीर श्वसन संबंधी संक्रमण (एसएआरआई) को लेकर निगरानी मजबूत करने का निर्देश दिया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad