Advertisement

400 करोड़ के इथेनॉल प्लांट और रेल-फैड पीओएल टर्मिनल प्रोजेक्ट को मंजूरी, 70 एकड़ जमीन देगी हिमाचल सरकार

शिमलाः हिन्दुस्तान पैट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड ने हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले में 125 किलो लीटर...
400 करोड़ के इथेनॉल प्लांट और रेल-फैड पीओएल टर्मिनल प्रोजेक्ट को मंजूरी, 70 एकड़ जमीन देगी हिमाचल सरकार

शिमलाः हिन्दुस्तान पैट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड ने हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले में 125 किलो लीटर प्रतिदिन क्षमता का अनाज आधारित इथेनॉल प्लांट स्थापित करने का निर्णय लिया है। इथेनॉल प्लांट और उच्च क्षमतायुक्त रेल-फैड पीओएल टर्मिनल स्थापित करने के लिए प्रदेश सरकार लगभग 70 एकड़ भूमि प्रदान करेगी।

मुख्य मंत्री जयराम ठाकुर के मुतबिक़  इथेनाॅल उत्पादन के लिए प्रदेश के कांगड़ा, हमीरपुर, बिलासपुर और ऊना जिलों के अलावा पंजाब के निकटवर्ती जिलों होशियारपुर और रूपनगर से भी चावल और मक्की इत्यादि प्रमुख कच्चा माल खरीदा जाएगा।

यह परियोजनाएं 400 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित की जाएगीं। इससे लगभग 300 लोगों को प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर प्राप्त होने के अलावा प्रदेश में विकास की गति में तेजी आएगी। इससे राज्य के वार्षिक राजस्व में राज्य माल एवं सेवाकर (एसजीएसटी) के रूप में प्रदेश को 20 से 25 करोड़ की आय अर्जित होने की सम्भावना है।

मुख्य मंत्री ने कुछ दिन पूर्व यह मामला  दिल्ली में केन्द्रीय पैट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान के समक्ष उठाया था और प्रदेश में हिन्दुस्तान पैट्रोलियम द्वारा इथेनॉल प्लांट स्थापित करने का आग्रह किया था। इथेनाॅल संयंत्र में अनाज से इथेनाॅल बनाया जाता है, जिसे पैट्रोल और डीजल में मिश्रित करने से प्रदेश में वाहनों से उत्सर्जित होने वाले प्रदूषण में कमी आएगी, इससे प्रदेश में पर्यावरण संरक्षण में सहायता मिलेगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad