Advertisement

पीएम मोदी ने सीएम धामी को किया फोन, सुरंग में खाना पहुंचाने के लिए डाली जा रही 6 इंच की पाइप, 9 दिन से फंसे हैं मजदूर

उत्तरकाशी टनल में फंसे 41 मजदूरों को निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन सोमवार को 9वें दिन भी जारी है। सुरंग...
पीएम मोदी ने सीएम धामी को किया फोन, सुरंग में खाना पहुंचाने के लिए डाली जा रही 6 इंच की पाइप, 9 दिन से फंसे हैं मजदूर

उत्तरकाशी टनल में फंसे 41 मजदूरों को निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन सोमवार को 9वें दिन भी जारी है। सुरंग में फंसे मजदूरों तक खाना और पानी पहुंचाने के लिए 4 इंच की पाइपलाइन की जगह करीब 40 मीटर तक 6 इंच की पाइपलाइन बिछाई गई है। इस बीच इंटरनेशनल टनलिंग अंडरग्राउंड स्पेस के अध्यक्ष, प्रोफेसर अर्नोल्ड डिक्स सिल्क्यारा सुरंग पहुंचे, जहां फंसे हुए पीड़ितों को बाहर निकालने के लिए बचाव अभियान चल रहा है। उन्होंने सुरंग के मुख्य द्वार पर बने एक मंदिर में पूजा-अर्चना भी की।

इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से फोन पर बात की है। पीएम मोदी ने धामी से सिल्क्यारा के पास टनल में फंसे श्रमिकों को सुरक्षित निकालने के लिए जारी राहत और बचाव कार्यों के बारे में जानकारी ली। प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा आवश्यक बचाव उपकरण व संसाधन उपलब्ध कराए जा रहे हैं। केंद्र और राज्य की एजेंसियों के परस्पर समन्वय से श्रमिकों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया जाएगा। फंसे श्रमिकों का मनोबल बनाए रखने की जरूरत है।

मुख्यमंत्री ने पीएम को बताया कि राज्य और केंद्रीय एजेंसियां परस्पर समन्वय और तत्परता के साथ राहत और बचाव कार्य में जुटी हैं। टनल में फंसे श्रमिक सुरक्षित हैं और ऑक्सीजन, पौष्टिक भोजन और पानी उपलब्ध करवाया जा रहा है। राहत और बचाव कार्यों के लिए एक्सपर्ट्स की राय लेकर एजेंसियां काम कर रही हैं।

इंटरनेशनल टनलिंग अंडरग्राउंड स्पेस प्रोफेसर के अध्यक्ष, अर्नोल्ड डिक्स सिल्क्यारा सुरंग में पहुंचे, क्योंकि फंसे हुए पीड़ितों को बाहर निकालने के लिए बचाव अभियान चल रहा है। उन्होंने सुरंग के मुख्य द्वार पर बने एक मंदिर में पूजा-अर्चना भी की।

अर्नोल्ड डिक्स ने कहा, "हम उन लोगों को बाहर निकालने जा रहे हैं। यहां बहुत अच्छा काम किया जा रहा है। हमारी पूरी टीम यहां है और हम एक समाधान ढूंढेंगे और उन्हें बाहर निकालेंगे। यह महत्वपूर्ण है कि न केवल बचाए गए लोग बल्कि जो लोग बचा रहे हैं वे भी सुरक्षित हैं। पूरी दुनिया मदद कर रही है। यहां की टीम शानदार है। योजनाएं शानदार दिख रही हैं। काम बहुत व्यवस्थित है। भोजन और दवाएँ ठीक से उपलब्ध कराई जा रही हैं।"

गौरतलब है कि 12 नवंबर को यहां सुरंग ढहने के कारण 41 मजदूर उसके मलबे में फंस गए। तभी से उन्हें बाहर निकलने के लिए बचाव दलों द्वारा भरसक प्रयास किए जा रहे हैं। सीएम पुष्कर सिंह धामी सहित केंद्र की नज़र भी इस रेस्क्यू अभियान पर है। पीएम नरेंद्र मोदी निरंतर सीएम धामी के संपर्क में रहकर स्थिति का जायज़ा ले रहे हैं। पूरा देश अंदर फंसे मजदूरों के सकुशल बाहर आने की प्रार्थना कर रहा है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad