Advertisement

AIADMK के एनडीए में शामिल होने पर नजर आएगा देश भर में एनडीए का दबदबा

AIADMK के दोनों गुटों के साथ आने के बाद ओ पन्नीरसेल्वम ने तमिलनाडु के उप-मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली।
AIADMK के एनडीए में शामिल होने पर नजर आएगा देश भर में एनडीए का दबदबा

तमिलनाडु की राजनीति में लम्बे समय से चल रही अटकलों के बाद आखिरकार एआईडीएमके के पन्नीरसेल्वम और पलानीसामी गुट आज सोमवार को एक हो गए। ओ पन्नीरसेल्वम ने तमिलनाडु के उपमुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। राजभवन से जारी एक बयान में कहा गया था कि पन्नीरसेल्वम उपमुख्यमंत्री बनाए जाएंगे और उन्हें वित्त मंत्रालय का प्रभार सौंपा जाएगा। साथ ही पूर्व मंत्री के. पांडिराजन सरकार में तमिल आधिकारिक भाषा और तमिल संस्कृति मंत्री होंगे।

बीते दिसंबर में तत्कालीन मुख्यमंत्री जे.जयललिता के निधन के बाद पार्टी दो धड़ों में बंट गई थी। विलय के बाद पूर्व मुख्यमंत्री ओ. पन्नीरसेल्वम एआईएडीएमके के समन्वयक और मौजूदा मुख्यमंत्री के. पलानीसामी संयुक्त समन्वयक बनाए गए हैं। इस क्रम में पार्टी महासचिव वी.के. शशिकला को एआईएडीएमके से बर्खास्त करने का फैसला भी लिया गया है।

पन्नीरसेल्वम गुट ने विलय के लिए जो एक महत्वपूर्ण शर्त रखी थी, उनमें शशिकला और उनके परिवार के सदस्यों की पार्टी से बर्खास्तगी भी शामिल है।

इस राजनीतिक संधि का फायदा बीजेपी को मिलने जा रहा है। तय हुआ है कि एआईएडीएमके अब एनडीए में शामिल हो जाएगी। इसी के साथ एनडीए के खाते में एक और राज्य आ जाएगा। एबीपी न्यूज के मुताबिक, एआईएडीएमके के साथ आने से एनडीए का देश की 74 प्रतिशत आबादी पर राज होगा।

पिछले दिनों बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भाजपा के साथ मिलकर फिर से सरकार बनाई और जेडीयू एनडीए में फिर से वापस आ गई। इसके बाद एक और राज्य तमिलनाडु में एआईएडीएमके के एनडीए के साथ जाने के बाद एनडीए का किला और भी मजबूत हो गया। 2019 के लोकसभा चुनाव में इसका बड़ा फायदा निश्चित रूप से भाजपा को मिल सकता है।

सोमवार को क्या-क्या हुआ-

पार्टी मुख्यालय में ई पलानीसामी और ओ पन्नीरसेल्वम एक मंच पर मौजूद रहे। 

पलानीसामी ने कहा, ''ओ पनीरसेल्वम पार्टी के संयोजक होंगे। मैं पार्टी का संयुक्त-संयोजक और केपी मुनुसामी उप संयुक्त-संयोजक होंगे। उन्होंने बताया कि 11 लोगों की संयोजन समिति पार्टी चलाएगी।''

साथ ही ओ पन्नीरसेल्वम उप-मुख्यमंत्री और राज्य के वित्त मंत्री होंगे, जिसकी अटकलें पहले से ही लगाई जा रही थीं। वे आज शाम को पद की शपथ लेंगे।

— ANI (@ANI) August 21, 2017

एएनआई के मुताबिक, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ई पलानीसामी ने मंच से बोलते हुए कहा, ''अम्मा (जयललिता) ने कहा था कि मेरे बाद एआईएडीएमके 100 सालों तक जिंदा रहेगी। हम सुनिश्चित करेंगे कि ऐसा ही हो।''

— ANI (@ANI) August 21, 2017

समर्थकों को संबोधित करते हुए ओ पन्नीरसेल्वम ने कहा कि हमारी एक ही मां है, हमारी एक ही पार्टी है, हम एक परिवार हैं।

विलय के बाद ओ पन्नीरसेल्वम और पलानीसामी ने मरीना बीच स्थित जयललिता के स्मारक पर जयललिता को श्रद्धांजलि दी। दोनों ने एमजीआर को भी श्रद्धांजलि दी।

Chennai: CM E.Palaniswami & O.Panneerselvam pay tributes to former CM Jayalalithaa at her Marina Beach memorial #AIADMKMerger pic.twitter.com/AQkIs9vTzt

— ANI (@ANI) August 21, 2017

CM E Palaniswami and O Panneerselvam pay floral tribute at MGR Memorial in Chennai. #AIADMKMerger pic.twitter.com/1mLwcHgkFP

— ANI (@ANI) August 21, 2017

वहीं इस विलय के बाद अलग-थलग पड़ चुकीं शशिकला की तरफ से बोलते हुए सीआर सरस्वती ने कहा कि हम विलय से खुश हैं लेकिन सवाल ये है कि वे हमें नजरअंदाज क्यों कर रहे हैं?

We are happy with the merger but billion dollar question is why are they avoiding us?: CR Saraswathi, TTV Dinakaran-VK Sasikala faction pic.twitter.com/wa1cFita5c

— ANI (@ANI) August 21, 2017

दोनों गुटों के साथ आने की अटकलें तभी से लगाई जा रही थीं जब पलानीसामी गुट ने पन्नीरसेल्व गुट की कुछ मांगें मान ली थीं। पन्नीरसेल्वम गुट की मांग थी कि जयललिता की मौत की जांच करवाई जाए। मुख्यमंत्री पलानीसामी ने जयललिता की मौत की जांच के आदेश दे दिए हैं। साथ ही पिछले दिनों शशिकला के भतीजे दिनाकरन के खिलाफ पलानीसामी गुट में एक प्रस्ताव लाया गया जिसमें दिनाकरन द्वारा की गई पार्टी की नियुक्तियों के अवैध बताया गया। 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad